फोटो3 स 27

-पुलिस-प्रशासन ने चैंपियन समर्थकों को समझा-बुझाकर लौटाया

-चैंपियन ने किया ऐलान, जल्द ही करेंगे महापंचायत

HARIDWAR: पुलिस की जबरदस्त घेराबंदी के चलते लंढौरा प्रकरण को लेकर पूर्व विधायक प्रणव सिंह चैंपियन द्वारा बुलाई गई महापंचायत नहीं हो सकी। लक्सर के गनौली में गुरुवार को महापंचायत बुलाई गई थी, हालांकि बाद में इसका स्थान बदलकर यूपी के पुरकाजी, शेरपुर खादर गांव में कर दिया गया। हरिद्वार जिले में पहले ही पुलिस प्रशासन ने धारा क्ब्ब् लागू कर दी थी। महापंचायत का स्थान बदलने पर मुजफ्फरनगर जिले में भी यूपी पुलिस ने धारा क्ब्ब् लगा दी। यहां पहुंचे चैंपियन के समर्थकों को यूपी पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर खदेड़ दिया।

चैंपियन को रोका

गुरुवार को सर्वसमाज की महापंचायत लक्सर के गनौली में बुलाने का ऐलान किया गया था। प्रशासन द्वारा धारा क्ब्ब् लागू करने के चलते महापंचायत की अनुमति नहीं दी गई। गनौली में महापंचायत के लिए लगाए गए टैंट-शामियाने पुलिस ने कब्जे में ले लिए थे। गुरुवार सुबह से ही पुलिस प्रशासन ने उत्तराखंड की सीमा सील कर दी थी। शेरपुर में महापंचायत की सूचना पर मुजफ्फरनगर पुलिस अलर्ट हो गई। शेरपुर में जुटी भीड़ की मौके पर पहुंचे पुलिस के आला अधिकारियों ने वापस लौटने की बात कही, लेकिन भीड़ डटी रही। सुबह करीब साढ़े दस बजे पूर्व विधायक चैंपियन समर्थकों के साथ शेरपुर पहुंचे तो उन्हें पुलिस ने रोक लिया। पुलिस अधिकारियों ने महापंचायत के लिए अनुमति न होने की बात कही, जिस पर चैंपियन ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे धारा क्ब्ब् का पालन करते हैं और महापंचायत फिर कभी की जाएगी। इसके बाद पूर्व विधायक भी लौट गए और पुलिस ने उनके समर्थकों को वहां से लौटा दिया।

बॉक्स

फोटोक्9,ख्0

साध्वी प्राची हिरासत में

चैंपियन की महापंचायत में जाते वक्त साध्वी प्राची को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। उनके साथ साथ लक्सर से भाजपा विधायक संजय गुप्ता को भी हिरासत में ले लिया गया। लक्सर विधायक को लक्सर कोतवाली एवं फैक्ट्री के गेस्ट हाउस में चार घंटे रखने के बाद छोड़ा गया, जबकि साध्वी प्राची को फेरुपुर पुलिस चौकी के समीप से ही लौटा दिया गया। साध्वी प्राची तीन गाडि़यों के काफिले के साथ महापंचायत में जा रही थीं।

वर्जन

कुछ ऐसे लोग जो दलबदल कर बदनाम हो चुके हैं, हरिद्वार में खोई हुई जमीन वापस लेने के लिए कुचेष्टा कर रहे हैं। लोगों को उकसा कर माहौल खराब कर रहे हैं। किसी को भी अमन चैन खराब करने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

हरीश रावत, मुख्यमंत्री