दल-बदल कानून के तहत भीमलाल और रेखा आर्य की सदस्यता समाप्त

-फ्लोर टेस्ट के दिन दोनों विधायकों ने की थी क्रॉस वोटिंग

-बीजेपी और कांग्रेस ने की थी अपने-अपने विधायकों की शिकायत

देहरादून

विधानसभा स्पीकर गोविंद सिंह कुंजवाल ने 10 मई को फ्लोर टेस्ट के दिन क्रॉस वोटिंग करने वाले बीजेपी के विधायक भीमलाल आर्य और कांग्रेस की विधायक रेखा आर्य की सदस्यता दल बदल कानून के तहत खत्म कर दी है। दोनों ही अब पूर्व विधायक हो गए हैं। दोनों ही विधायकों के खिलाफ उनकी पार्टियों की तरफ से स्पीकर से कार्रवाई की अपील की गई थी। राज्यसभा चुनाव से ऐन पहले हुई इस कार्रवाई के बाद बीजेपी और कांग्रेस के एक-एक विधायक कम हो गए हैं। इससे पहले कांग्रेस में बगावत करने वाले 9 विधायकों की सदस्यता खत्म की गई थी। अब कल होने वाले राज्यसभा चुनाव में 59 विधायक ही वोट कर पाएंगे।

बॉक्स 1

कौन हैं भीमलाल आर्य

भीमलाल आर्य बीजेपी के दलित चेहरे थे। टिहरी गढ़वाल की घनसाली विधानसभा सीट से विधायक थे। 2012 विधानसभा चुनाव में भीमलाल सबसे ज्यादा वोटों के अंतर से जीते थे। लगातार हरीश रावत सरकार की तारीफ करने की वजह से बीजेपी उनसे खफा थी। कांग्रेस सरकार में उन्हें दर्जाधारी बनाकर लालबत्ती भी मिल गई थी। इसके बाद बीजेपी ने उन्हें निलंबित कर दिया था।

बॉक्स 2

कौन हैं रेखा आर्य

रेखा आर्य सोमेश्वर से कांग्रेस के टिकट पर उपचुनाव जीतकर विधायक बनीं। अजय टम्टा के सांसद बनने के बाद खाली सीट पर रेखा आर्य विधायक बनीं। वह पहले बीजेपी में ही थीं, लेकिन बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया तो उन्होंने बगावत कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया था। रेखा आर्य को पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी का करीबी माना जाता है।

बॉक्स

11 विस सीटें हो गईं खाली

प्रदेश की कुल 70 विधानसभा सीटों में से अब 11 सीटें खाली हो चुकी हैं। कांग्रेस के 9 बागी विधायकों की सदस्यता पहले ही खत्म की जा चुकी है। ये सभी विधायक बाद में बीजेपी में शामिल हो गए।

ये सीटें हो गईं खाली

-रुद्रप्रयाग

-नरेंद्र नगर

-रायपुर

-रुड़की

-खानपुर

-जसपुर

-घनसाली

-सोमेश्वर

-सितारगंज

-रामनगर

-केदारनाथ

वर्जन

मैंने अपने क्षेत्र घनसाली के साथ साथ पूरे प्रदेश के विकास पर हरीश रावत सरकार का साथ दिया। बीजेपी ने घनसाली की जनता को धोखा दिया। मेरी हरीश रावत के प्रति आस्था है। कांग्रेस ज्वाइन करने के लिए उचित समय पर फैसला करूंगा।

भीमलाल आर्य, पूर्व विधायक