- एसजीआरआर और डीबीएस कॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया स्टार्ट

- डीबीएस में 15 अगस्त तक चलेगी प्रक्रिया, एसजीआरआर में यूनिवर्सिटी के निर्देशों का इंतजार

देहरादून,

दून के कॉलेजेस में मिशन एडमिशन स्टार्ट हो चुका है। उत्तराखंड बोर्ड के नतीजे आने के बाद अब डिग्री कॉलेजों ने ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फिलहाल एसजीआरआर डिग्री कॉलेज और डीबीएस कॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन किए जा रहे हैं, डीएवी व एमकेपी में फिलहाल एडमिशन की डेट फाइनल नहीं की गई है।

ऑनलाइन जमा होगी फीस

डीबीएस कॉलेज में यूजी और पीजी के 2020-21 सेशन के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू हो गई है। डीबीएस पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। वीसी पांडेय ने बताया कि फ्राइडे से कॉलेज की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त तक एडमिशन प्रक्रिया चलेगी। इस वर्ष फीस भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा मिलेगी। स्टूडेंट्स का आवेदन उसी गु्रप के लिए माना जाएगा, जिसमें उन्होनें आवेदन किया है। यदि कोई स्टूडेंट्स दूसरे गु्रप की मेरिट में भी ट्राइ करना चाहते हैं तो उन्हें उस ग्रुप के लिए अलग से आवेदन करना होगा।

एसजीआरआर में अभी डेडलाइन नहीं

एसजीआरआर पीजी कॉलेज में स्टूडेंट्स के लिए 13 जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। एसजीआरआर पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। बीए बौड़ाई ने कहा कि दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स दून में एडमिशन के लिए आवेदन करते हैं। इनके लिए सीटें भी रिजर्व हैं। ऐसे में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। अब सीबीएसई और उत्तराखंड बोर्ड के नतीजे घोषित हो चुके हैं। ऐसे में 15 दिनों का समय दिया जाएगा। हालांकि एसजीआरआर कॉलेज में कब तक एडमिशन प्रक्रिया चलेगी। इसको लेकर अभी यूनिवर्सिटी के निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है।

डीएवी में एडमिशन के लिए इंतजार

सीटों के लिहाज से दून के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। 12 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स की स्ट्रेंथ वाले कॉलेज में अभी एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। डीएवी में एडमिशन के लिए हजारों स्टूडेंट्स आवेदन करते हैं। सितंबर में कॉलेजों में फाइनल इयर के एग्जाम होने हैं ऐसे में अगस्त माह में ही कॉलेज को एडमिशन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी के स्तर से भी एडमिशन प्रक्रिया को लेकर गाइडलाइन का इंतजार है।

कॉलेजेस में सीट्स का ब्योरा

एसजीआरआर कॉलेज

बीएससी

कैमिस्ट्री- 320

मैथ- 230

फिजिक्स- 240

बॉटनी- 240

जुलोजी- 240

जियोलॉजी- - 80

बीए-

इकॉनोमिक्स- 80

इंग्लिश- 80

मैथ- 10

पॉलिटिकल साइंस- 80

सोसियोलॉजी- 80

हिंदी लिट्रेचर- 80

हिस्ट्री- 60

एमएससी-

कैमिस्ट्री- 25

फिजिक्स- 20

मैथ- 50

----------------------

डीबीएस कॉलेज

बीए- 270

बीएससी- 590

पीसीएम- 320

बॉयो ग्रुप- 270

एमए, एमएससी- 322