-डीएवी, डीबीएस, एसजीआरआर की मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद कई स्टूडेंट्स तलाश रहे दूसरे ऑप्शन्स

-परंपरागत कोर्सेज के अलावा प्रोफेशनल कोर्सेज की भी है डिमांड

देहरादून,

दून में दाखिले की दौड़ अभी भी जारी है। डीएवी, एसजीआरआर और डीबीएस कॉलेजों ने पहली मेरिट लिस्ट जारी कर एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। परंपरागत कोर्स बीए, बीएससी, बीएससी में एडमिशन पाने के लिए स्टूडेंट्स की पहली पसंद यही कॉलेज हैं, ऐसे में इन कॉलेजों की मेरिट काफी हाई जाती है। ऐसे में एवरेज स्टूडेंट्स को दूसरा ऑप्शन्स तलाशना होता है। दून में कई दूसरे ऐसे कॉलेज हैं जो परंपरागत कोर्सज के साथ-साथ प्रोफेशनल कोर्स भी ऑफर करते हैं। अगर स्टूडेंट्स का नंबर डीएवी, एसजीआरआर या डीबीएस की पहली मेरिट लिस्ट में नहीं आया हो तो वह दून के दूसरे कॉलेजों में एडमिशन के लिए ट्राइ कर सकते हैं।

डीएवी, एसजीआरआर, डीबीएस की मेरिट हाई

कोरोनाकाल की वजह से इस बार सितंबर में एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। एजुकेशन हब देहरादून में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के बीच काफी जद्दोजहद नजर आती है। बीए, बीएससी और बीकॉम के लिए स्टूडेंट्स की पहली च्वाइस डीएवी, एसजीआरआर और डीबीएस कॉलेज रहती है। सबसे पहले एसजीआरआर कॉलेज ने मेरिट लिस्ट जारी की, साइंस स्ट्रीम में 84 परसेंट से कम अंक पर यहां बीएससी में दाखिला नहीं मिल पाएगा। बीए की कटऑफ भी 75 परसेंट रही है। डीबीएस कॉलेज में बीएससी पीसीएम की कटऑफ सबसे ऊपर गई है। यहां 90 परसेंट से कम अंक वालों को पहली मेरिट से मौका नहीं मिला है। साइंस के दूसरे सब्जेक्ट में भी 67 परसेंट तक कटऑफ गई है। जबकि बीए में सामान्य वर्ग में 80 प्रतिशत से कम अंकों पर दाखिला नहीं होगा। डीएवी पीजी कॉलेज ने शुक्रवार को बीए, बीएससी और बीकॉम में दाखिले के लिए पहली कटऑफ जारी कर दी। इसके तहत बीए के लिए सामान्य वर्ग में कटऑफ 71.60 परसेंट रही। बीएससी (पीसीएम) सामान्य, 82.60 परसेंट और दूसरे सब्जेक्ट की 70 परसेंट तक है। हालांकि इन कॉलेजों की अभी कुछ ओर मेरिट जारी होगी, लेकिन आगे आने वाली मेरिट भी इसी के आसपास रहती है। इस तरह से स्टूडेंट्स को दूसरे ऑप्शन्स तलाशने शुरू करने होंगे।

प्रोफेशनल कोर्सेज की भी है डिमांड

12वीं के बाद कई स्टूडेंट्स परंपरागत कोर्सेज बीए, बीएससी, बीकॉम को ही प्राथमिकता देते हैं। अगर डीएवी, एसजीआरआर या डीबीएस कॉलेज में मेरिट से ऐसे स्टूडेंट्स चूक गए हों तो उनके लिए दूसरी यूनिर्विसटी के कॉलेज और कैंपस भी इन कोर्सज को ऑफर कर रहे हैं। कोरोनाकाल की वजह से सभी कॉलेज ऑनलाइन ही एडमिशन करा रहे हैं। दून में एसजीआरआर यूनिर्विसटी के प्राइवेट कॉलेज भी बीए, बीएससी, बीकॉम रेगुलर कोर्स कराते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर, फेकल्टी और अन्य सुविधाओं में ये कॉलेज किसी दूसरे कॉलेज से कम नहीं हैं। इसके अलावा दून में दूसरे कॉलेज रेगुलर कोर्सज के अलावा प्रोफेशनल कोर्सज भी कराते हैं। बीए, बीएससी, बीकॉम के अलावा पैरामेडिकल, नर्सिग, लॉ, बीसीए, बीबीए, मास कॉम, होटल मैनेजमेंट, आईटी, फैशन डिजाइ¨नग आदि कई कोर्सज की भी डिमांड बढ़ गई है।

दून में मुख्य यूनिवर्सिटीज

एसजीआरआर यूनिवर्सिटी

ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी

यूपीईएस

एफआरआई

डीआईटी