- चार दिन से शिवलिंग चोटी पर फंसे थे पोलैंड के दो माउंटेनियर्स

DEHRADUN: बीते चार दिन से गोमुख के पास शिवलिंग चोटी पर फंसे पोलैंड के दो माउंटेनियर्स में से एक की पहाड़ी से फिसलकर गिरने से मौत हो गई, जबकि दूसरे को बेहोश बताया जा रहा है। उसके बचने की उम्मीद भी बेहद कम बताई जा रही है। इतना ही नहीं बचाव अभियान में जुटे दल ने शव बरामद कर लिया है। बचाव अभियान में जुटे निम के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल ने घटना की पुष्टि की है।

गुरुवार को निकला था दल

कर्नल कोठियाल ने बताया कि गुरुवार देर शाम निम, एसडीआरएफ और गढ़वाल स्काउट का बचाव दल दोनों पर्वतारोहियों को निकालने के लिए आगे बढ़ रहा था। दल के साथ फंसे हुए पर्वतारोहियों के तीन साथी भी मौजूद थे। देर शाम दल ने देखा कि लुकास्ज जॉन चोटी से उतरने के प्रयास में अचानक उनका पैर फिसला और तीन सौ मीटर नीचे गिर गए। मौके पर ही लुकास्ज की मौत हो गई। बचाव दल ने लुकास्ज के शव को खाई से निकाला। जबकि दल के चोटी पर फंसे दूसरे माउंटेनियर ग्रजेगुज माइकल शिवलिंग चोटी के पास समुद्रल से म्ख्00 मीटर की ऊंचाई पर हैं। ऐसे में माइकल तक पहुंचने में तीन दिन का समय लगेगा।

ख्ब् सितंबर को रवाना हुआ था दल

पोलिश माउंटेनियर्स का पांच सदस्यीय दल ख्ब् सितंबर को गोमुख से पांच किलोमीटर आगे तपोवन पहुंचा। यहां दल के सदस्य दो भाग में बंट गए और अलग-अलग रास्तों से चढ़ाई शुरू की। गुरुवार को निम की पांच सदस्यीय टीम ने हेलीकॉप्टर से चट्टान पर उतरने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली।