- 94 प्राइमरी टीचर्स को डिसमिस करने की विभाग ने की तैयारी

- लंबे समय से बिना जानकारी गैर हाजिर रहे टीचर्स पर होगी कार्रवाई

DEHRADUN : लंबे समय से स्कूल्स से 'मिस्टर इंडिया' बने टीचर्स पर बर्खास्तगी की तलवार लटक गई है। बिना जानकारी के स्कूल्स से गैर हाजिर चल रहे 9ब् टीचर्स को विभाग बर्खास्त करने की तैयारी कर रहा है। जल्द ही ऐसे सभी गैर हाजिर टीचर्स को डिसमिस भी कर दिया जाएगा। मामले में निदेशालय लेवल से संबंधित नियुक्ति अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बड़ी संख्या में मिले थे गायब

पिछले दिनों स्कूल्स में इंस्पेक्शन के दौरान बड़ी संख्या में टीचर्स गायब मिले थे। इंस्पेक्शन में कई ऐसे टीचर्स भी पाए गए जो लंबे अरसे से स्कूल्स से गैर हाजिर चले आ रहे थे। जब मामलों को बडे़ आयाम में देखा गया तो सेकेंड्री और प्राइमरी स्कूल्स से बड़ी संख्या में टीचर्स गायब मिले। विभाग ने इन टीचर्स को नोटिस भी जारी किया, जिसके बाद कुछ टीचर्स स्कूल्स में लौट आए, वहीं कई टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें बर्खास्त कर दिया।

प्राइमरी में 9ब् टीचर्स गायब

प्राइमरी एजुकेशन की बात करें तो यहां गायब टीचर्स का आंकड़ा सेंचुरी बनाने को है, यहां 9ब् टीचर्स गायब मिले। इन टीचर्स ने डिपार्टमेंट के नोटिस का भी कोई जवाब नहीं दिया। ऐसे में अब निदेशालय स्तर से इन टीचर्स को डिसमिस किए जाने की संस्तुति कर दी गई है। संबंधित नियुक्ति अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

'पांच साल तक अवैतनिक अवकाश का प्रावधान है, लेकिन इससे ज्यादा अवकाश प्राप्त टीचर्स भी पाए गए हैं, जिन पर कार्रवाई होगी। इसके अलावा जिन टीचर्स ने नोटिस का जवाब नहीं दिया वह भी डिसमिस किए जाएंगे। एजुकेशन की क्वालिटी से समझौता किसी कीमत पर नहीं होने दिया जाएगा.'

-सीमा जौनसारी, डायरेक्टर, प्राइमरी एजुकेशन