- उत्तराखंड के देहरादून, अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में अलर्ट

- चिन्हित किए गए चार जिलों में भेजी जा रही हैं टीमें

>DEHRADUN:

देहरादून सहित सूबे के चार जिलों में बाढ़ को लेकर अलर्ट किया गया है। मानसूनी सीजन में अतिवृष्टि और बाढ़ से नुकसान न हो, इसके लिए एनडीआरएफ की चार टीमें इन जिलों में भेजी जा रही हैं। इस बार मानसून में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिससे इन जिलों में आपदा जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं। वहीं दूसरी ओर देहरादून में प्रशासन भी मानसून से पहले ही सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने में जुट गया है।

एनडीआरएफ ने तैयार किया प्लान

इस बार मौसम विभाग मानसून के मजबूत रहने और जोरदार बारिश होने के संकेत दे रहा है। ऐसे में पहाड़ी इलाकों की संवेदनशीलता को देखते हुए आपात स्थितियों और आपदा की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। इन हालातों में जनहानि न हो, इसके लिए एनडीआरएफ ने पहले ही बचाव की प्लानिंग बना ली है।

दून सहित चार जिले शामिल

मानसून के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने राहत व बचाव के प्रबंधों को अंतिम रूप दे दिया है। बाढ़, भूस्खलन संभावित उत्तराखंड के देहरादून सहित अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में अलर्ट किया गया है। इन जिलों में एनडीआरएफ की एक-एक टीम भेजी जा रही है।

पहली बार आपदा से पहले तैनाती

वर्ष ख्0क्फ् से सबक लेते हुए इस बार खतरे से पहले ही उसके बचाव की तैयारी हो रही है। एनडीआरएफ ने ऐसा पहली बार किया है कि आपदा से पहले ही टीम तैनात की जा रही है, ताकि यदि स्थिति बिगड़ती है तो समय से बचाव कार्य किए जा सकें। यह टीम अपने साथ तमाम उपकरण के साथ तैनात रहेगी।

----- उत्तराखंड के देहरादून सहित चार जिलों में अलर्ट किया गया है, इन जिलों में एक-एक टीम भेजी जा रही है। प्रशासन के संपर्क में यह टीमें रहेंगी और कहीं पर भी स्थिति बिगड़ने पर बचाव कायर्1 करेंगी।

--ओपी सिंह, महानिदेशक, एनडीआरएफ

----

हम पहले ही नदियों के किनारे बसे लोगों को चिन्हित करने का काम कर रहे हैं। जो संवेदनशील होंगे, उन्हें वहां से हटाया जाएगा, ताकि बाढ़ की स्थिति में जनहानि न हो सके। इसके अलावा संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करने का काम चल रहा है।

--रविनाथ रमन, डीएम, देहरादून