- पुराने रोडवेज अड्डे की पार्किंग में कम व्हीकल पहुंचे

- बाहर गांधी रोड के किनारे खड़े दिखे दर्जनों फोर व्हीलर

- एक भी टू व्हीलर नहीं पहुंचा नई पार्किंग में

- कचहरी के बाहर की सड़कों पर रहा जमावड़ा

देहरादून,

कचहरी के आसपास लगने वाले जाम की समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने थर्सडे को पुराना रोडवेज अड्डे पर पार्किंग की व्यवस्था शुरू कर दी है। पहले दिन काफी संख्या में लोगों ने यहां अपनी गाडि़यां पार्क की, लेकिन गांधी रोड और कचहरी के बाहर भी कई वाहन खड़े नजर आये। इन वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई।

सड़क किनारे ज्यादा व्हीकल

थर्सडे दोपहर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने नई पार्किंग का रियलिटी चेक किया तो यहां करीब तीन दर्जन फोर व्हीलर्स पार्क किये गये थे। यहां दो पुलिस कर्मी भी तैनात किये गये हैं, जो व्हीकल्स को पार्क करवा रहे हैं। हालांकि यह पार्किंग पूरी तरह से फ्री है। इसके बावजूद पार्किंग के ठीक बाहर गांधी रोड पर बड़ी संख्या में फोर व्हीलर पार्क किये गये थे।

टूव्हीलर्स की नो एंट्री

इस नई पार्किंग में टूव्हीलर्स की एंट्री नहीं दी जा रही है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि फोरव्हीलर्स को प्राथमिकता है और टूव्हीलर्स भी पार्क किये जा सकते हैं। लेकिन, पार्किंग में जाने वाले टूव्हीलर्स को वहां मौजूद पुलिसकर्मी गेट पर पहुंचते ही फोर व्हीलर्स का इशारा करके वापस भेज रहे थे। यही वजह है कि कचहरी के आसपास की सड़कों के किनारे सैकड़ों की संख्या में टूव्हीलर्स पार्क किये गये थे।

कचहरी परिसर में कम भीड़

थर्सडे को प्राइवेट फोरव्हीलर्स को कचहरी परिसर में एंट्री नहीं दी गई। इससे डीएम ऑफिस सहित पूरे कचहरी परिसर में आम दिनों की तुलना में कम भीड़ नजर आई। हालांकि टूव्हीलर्स के आने-जाने पर कोई रोक नहीं लगाई गई थी।

कई जगह सड़कों पर पार्किंग

एसपी ट्रैफिक ने प्रिंस चौक और आसपास के क्षेत्रों में सड़कों पर वाहन पार्क न करने की अपील की थी। इस अपील का पहले दिन कम ही लोगों ने पालन किया। प्रिंस चौक से लेकर दर्शनलाल चौक तक सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में गाडि़यां पार्क की गई थी। कचहरी परिसर के बाहर टूव्हीलर्स के अलावा फोर व्हीलर भी बड़ी संख्या में पार्क किये गये। कुल मिलाकर नया पार्किंग स्थल निर्धारित किये जाने के बावजूद जाम की समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाया।

-----

नये पार्किंग स्थल पर फिलहाल फोर व्हीलर्स को ही प्राथमिकता दी जा रही है। टूव्हीलर्स सड़क के किनारे आसानी से पार्क किये जा सकते हैं। फोर व्हीलर्स यदि सड़क के किनारे पार्क किये जाएं तो इससे ट्रैफिक में बाधा आती है। इसी वजह से नई पार्किंग में फोर व्हीलर्स को प्राथमिकता दी जा रही है।

प्रकाश चंद्र आर्य

एसपी ट्रैफिक