-नेशनल फारेस्ट स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट बनाने की तैयारी

-उत्तराखंड को मिलेगा ग्रीन हाउस बोनस-जावड़ेकर

अल्मोड़ा :

देहरादून में केंद्र सरकार जल्द ही एफआरआई की तर्ज पर नेशनल फॉरेस्ट स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (राष्ट्रीय वन कौशल विकास संस्थान) बनाने जा रही है। अल्मोड़ा में पत्रकारों से मुखातिब होकर ये बात केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कही। उन्होंने कहा कि इससे उत्तराखंड में रोजगार के अवसर खुलेंगे और पलायन रुकेगा। जावड़ेकर ने कहा कि राज्य में सबसे ज्यादा वन हैं और इसलिए युवाओं को इस संस्थान का बड़े स्तर पर लाभ मिलेगा।

राज्य को मिलेगा ग्रीन बोनस

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उत्तराखंड को ग्रीन हाउस बोनस का भी लाभ मिलेगा। इसके लिए देश में नई व्यवस्था बनाई जा रही है। पहले वन भूमि से संबंधित हर प्रस्ताव को मंजूर कराने के लिए लखनऊ के चक्कर काटने पड़ते थे। इस समस्या को देखते हुए उनके मंत्रालय ने देहरादून में नया संभागीय कार्यालय खोला, जिसे 40 हेक्टेयर वन क्षेत्र तक के कायरें की मंजूरी का अधिकार है। इस कार्यालय के खुलने के बाद से 90 फीसदी फाइलों का निपटारा दून में ही हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि राज्य में 318 सड़कों के प्रस्तावों को मंजूरी भी मिल चुकी है। अब सिर्फ 15 प्रस्ताव ही लंबित हैं।

वनों में आग के लिए योजना

केंद्रीय मंत्री ने कहा इस बार उत्तराखंड के वनों में लगी भीषण आग की वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट से जांच कराई गई है, जिसकी रिपोर्ट जल्द ही आ जाएगी। इसके आधार पर ही भविष्य में आग पर नियंत्रण की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। उन्होंने मंत्रालय की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि राजाजी नेशनल पार्क को टाइगर रिजर्व की मान्यता दी गई, जिससे उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने इको टूरिज्म सर्किट व यमुनोत्री रोप वे को मंजूरी, ऑनलाइन प्रक्त्रिया शुरू करने समेत कई कार्य गिनाए।