-टू बीएचके और थ्री बीएचके फ्लैट में अभी भी काफी फ्लैट्स खाली

-आवासीय योजना को दो बार लांच कर चुका एमडीडीए

-रेट अधिक होने से आम आदमी की पहुंच से दूर फ्लैट्स

>DEHRADUN: एमडीडीए ने जो दो आवासीय योजनाएं शुरू की है, उनमें अभी तक फ्लैट्स के लिए ग्राहक नहीं मिल पाए हैं। हालात देखें तो थ्री बीएचके और टू बीएचके फ्लैट्स में अभी 230 फ्लैट्स के लिए ग्राहकों की तलाश चल रही है। यह प्रोजेक्ट अगले दो साल में तैयार होने हैं।

आम आदमी की पहुंच से दूर

एमडीडीए जो फ्लैट्स बना रहा है, उनके रेट्स देखें तो वह आम आदमी की पहुंच से काफी दूर हैं। मार्केट में टू बीएचके फ्लैट्स की कीमत करीब 35 लाख तक है, लेकिन एमडीडीए के टू बीएचके फ्लैट्स 45 लाख के हैं। हालांकि एमडीडीए जगह ज्यादा होने का दावा कर रहा है। वहीं दूसरी ओर थ्री बीएचके में एमडीडीए 65 से 72 लाख में फ्लैट्स दे रहा है। जो काफी अधिक है।

दो बार हो चुकी है लॉन्चिग

आईएसबीटी के पास इन आवासीय प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग एमडीडीए दो बार कर चुका है। दरअसल पहली बार में 50 प्रतिशत तक की खरीदार नहीं आए थे। वहीं कुछ समय पहले ही दोबारा लांचिंग की गई है। इसके बाद कुछ ग्राहकों की संख्या जरूर बढ़ी है, लेकिन अभी भी दोनों प्रोजेक्ट में सवा दो सौ फ्लैट्स को ग्राहकों का इंतजार है।

आखिर किसका एमडीडीएए?

एक ओर एमडीडीए के पास जो बजट आता है, उसमें हर वर्ग की जनता का पैसा होता है। लोगों के नक्शे पास करने और अन्य श्रोतों से यह बजट बनता है। लेकिन इस तरह इतनी संख्या में महंगे फ्लैट्स तैयार करना एक सवाल खड़ा कर रहा है कि एमडीडीए आखिर किस वर्ग के लिए आवास तैयार कर रहा है। क्योंकि इतने बजट में फ्लैट्स खरीदना आम आदमी की पहुंच से दूर ही नजर आ रहा है।

फ्लैट्स की बुकिंग की स्थिति

एमडीडीए ने इस योजना में थ्री बीएचके फ्लैट्स की संख्या फ्ब्8 रखी है। इसमें अभी भी क्भ्8 फ्लैट्स की बुकिंग होना बाकी है। वहीं टू बीएचके फ्लैट्स की संख्या करीब क्भ्0 है, इनमें भी अभी 7ख् फ्लैट्स की बुकिंग नहीं हो पाई है। यह प्रोजेक्ट अगले दो साल में पूरा होगा।

-----

प्राईवेट बिल्डर्स के मुकाबले हमारे फ्लैट्स सभी मानक को पूरा करते हुए बनाए गए हैं। फ्लैट्स के अंदर का क्षेत्रफल अन्य के मुकाबले काफी अधिक है। इसलिए रेट अधिक नहीं है। तेजी से बुकिंग चल रही है।

--पीसी दुमका, सचिव, एमडीडीए देहरादून