- श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी द्वारा अपनाई जा रही हाईटेक प्रक्रिया

- प्री एग्जामिनेशन के बाद अब पोस्ट एग्जामिनेशन टेंडर किया जारी

- इवेलुएशन से लेकर मार्कशीट और डिग्री तक मिलेगा ऑनलाइन

- दूर दराज के इलाकों के प्राइवेट स्टूडेंट्स को सहूलियत देना मकसद

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: प्राइवेट एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। इस बार उन्हें अपनी मार्कशीट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। एग्जाम का जिम्मा संभाल रही श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी इस साल से एग्जाम की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन करने जा रही है। इसके तहत जहां पहले एग्जाम में अप्लाई करने की प्रक्रिया को ऑनालाइन किया गया था, वहीं अब एग्जाम के बाद कैंडिडेट्स को मार्कशीट भी ऑनलाइन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इसे लेकर यूनिविर्सटी ने पोस्ट एग्जामिनेशन टेंडर भी जारी कर दिया है।

प्रक्रिया में ट्रांसपेरेंसी लाना मकसद

श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी गढ़वाल रीजन में प्राइवेट एग्जाम का जिम्मा संभालती है। इसके तहत यूनिवर्सिटी हर साल तकरीबन एक से डेढ़ लाख कैंडिडेट्स के लिए प्राइवेट एग्जाम ऑर्गनाइज करती है। छात्र संख्या ज्यादा होने के कारण प्रक्रिया के दौरान कई बार अव्यवस्थाएं भी हावी हो जाती है। लेकिन अब यह संभव नहीं होगा। इसी साल से यूनिवर्सिटी ने एग्जाम सिस्टम को पूरी तरह से हाईटेक करने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में पहले प्राइवेट एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की थी। जिसके तहत फॉर्म भरने से लेकर फीस जमा कराने तक की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की गई थी। ताकि स्टूडेंट्स को प्रक्रिया को लेकर इधर उधर भटना न पड़े। यूनिवर्सिटी का मकसद है कि ऑनलाइन प्रक्रिया से जहां स्टूडेंट्स को सहूलियत मिलेगी, वहीं एग्जाम सिस्टम में भी ट्रांसपेरेंसी आएगी।

इवेलुएशन और डिग्री भी ऑनलाइन

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत न सिर्फ मार्कशीट प्रदान करने की ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी, बल्कि इवेलुएशन प्रोसेस को सरल बनाने के लिए इसे भी ऑनलाइन मोड में कंवर्ट किया जाएगा। ताकि इवेलुएशन प्रक्रिया में लगने वाले समय को और कम किया जा सके। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी इस साल से कैंडिडेट्स को डिग्री भी ऑनलाइन माध्यम से प्रदान करने का प्लान कर रही है। अधिकारियों के मुताबिक ऑनलाइन प्रक्रिया से प्रदेश के पहाड़ी इलाकों के साथ की मैदानी इलाकों के स्टूडेंट्स को भी एग्जाम प्रक्रिया में होनी वाली फजीहतों से काफी हद तक निजात मिलेगा।

वर्जन----

यूनिवर्सिटी ने प्री एग्जामिनेशन प्रोसेस पहले ही ऑनलाइन कर दिया है। अब पोस्ट एग्जामिनेशन प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करने के लिए टेंडर निकाला गया है। यूनिवर्सिटी का मकसद है कि स्टूडेंट्स को बेहतर सुविधाएं प्रदान करते हुए एग्जामिनेशन सिस्टम में ट्रांसपेरेंसी लाई जा सके। मार्कशीट और डिग्री ऑनलाइन मिलने से स्टूडेंट्स को काफी मदद मिलेगी।

---- प्रो। उदय सिंह रावत, वाइस चांसलर, श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी