पहल-विधानभवन और सचिवालय की दीवारों पर दिखेंगी धरोहरें

आई स्पेशल

देहरादून

-एमडीडीए ने एक करोड़ रुपए का प्रोजक्ट किया तैयार

देहरादून, जल्द ही विधानसभा भवन और सचिवालय की बाहरी दीवारों पर उत्तराखंड की हैरीटेज के भित्ति चित्र देखने को मिलेंगे। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) सूबे की व‌र्ल्डफेम ऐतिहासिक धरोहरों को विधानसभा व सचिवालय की दीवारों पर उकेरने की कोशिश कर रहा है। इससे दून पहुंचने वाले पर्यटक व आम लोग ऐसी धरोहरों से रूबरू हो सकेंगे।

विधानभवन के लिए अनुमति

एमडीडीए अपने नए प्रोजेक्ट के तहत राज्य की पौराणिक विश्वप्रसिद्ध धरोहरों को दीवारों पर उकेरेगा। एमडीडीए का कहना है कि दून पहुंचने वाले पर्यटक या फिर आम लोग विधानसभा या सचिवालय पहुंचने पर न केवल इनकी महत्ता को समझ पाएंगे, बल्कि पर्यटकों को एक झलक इन हैरीटेज को करीब से निहारेंगे। बताया गया है कि विधानसभा के लिए बकायदा शासन से इसकी अनुमति भी मिल गई है। सचिवालय के लिए भी अनुमति मिलने का इंतजार है। एमडीडीए ने करीब एक करोड़ का ये प्रोजेक्ट तैयार कर दिया है। अब कार्यदायी संस्था के जरिए विधानसभा व सचिवालय पर प्रदेश की चुनिंदा हैरीटेज को प्रदर्शित करना शुरू किया जाएगा।

13 जिलों की चुनिंदा तस्वीरें

एमडीडीए ने शहर के कई इलाकों में ऐसे भित्ति चित्र प्रदर्शित भी किए हैं। हालांकि कईयों की हालत बदतर है। लेकिन अब एक बार फिर एमडीडीए ने विधानसभा व सचिवालय के बाहर की दीवारों पर धरोहरों के भित्तीय चित्र को प्रदर्शित करने का निर्णय लिया है। एमडीडीए के उद्यान अधिकारी एआर जोशी का कहना है कि राज्य के 13 जिलों के चुनिंदा धरोहरों को शामिल किया जा रहा है।

बॉक्स

इन धरोहरों का होगा दीदार

-जागेश्वर धाम।

-टिहरी की झील।

-देवीधुरा का प्रसिद्ध मेला।

-प्रसिद्ध नंदा राज जात।

-बद्री-केदार।

-पाताल भुवनेश्वर।

-महासू देवता का मंदिर।

-गोल्ज्यू देवता का मंदिर।

-आदिबद्री का मंदिर।

-पृथक राज्य आंदोलन।

-देहरादून का प्रसिद्ध घंटाघर।