स्पेशल

-झूठ बोलने वालों की खुलेगी पोल

- नगर निगम तैयार कर रहा है ऑनलाइन हाउस टैक्स के लिए वेबपेज

-हाऊस टैक्स ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए हो रहा कॉमर्शियल और निजी भवनों का सर्वे

-वेबपेज शुरू होने पर नहीं रहेगी लाइन में लगने की जरुरत

>rajneesh.kumar@inext.co.in

नगर निगम में अब लोगों को हाउस टैक्स जमा करने के लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए नगर निगम शीघ्र ही वेबपेज लांच करने वाला है। साथ ही सभी कॉमर्शियल और आवासीय भवनों का डाटा भी ऑनलाइन होगा। इसके साथ ही यदि हाउस टैक्स जमा करने में कोई झूठ बोलता है तो एक क्लिक पर ही उसका झूठ भी पकड़ा जाएगा।

पेज कराया जा रहा है तैयार

नगर स्तर पर पेज बनाने की तैयारी चल रही है। नगर निगम के नाम से यह पेज लगभग तैयार हो चुका है और शीघ्र ही इसे लॉन्च किया जा सकता है। इस पेज पर भवनों पर टैक्स की जानकारी होगी, साथ ही ऑनलाइन टैक्स जमा करने की व्यवस्था भ्ाी होगी।

एसएमएस से भी दी जाएगी सूचना

नगर निगम टैक्स की सभी जानकारी ऑनलाइन करेगा ही साथ में उपभोक्ताओं का मोबाइल भी उसी प्रक्रिया में शामिल करेगा। इससे ही उपभोक्ताओं के मोबाइल पर उनके हाउस टैक्स का बिल एसएमएस से पहुंचेगा। वहीं समय-समय पर टैक्स संबंधित जानकारी भी वे एसएमएस से देते रहेंगे।

टैक्स जमा करने का स्मार्ट तरीका

वेबसाइट शुरू होने के बाद हाउस टैक्स स्मार्ट तरीके से जमा किया जा सकता है। इससे उपभोक्ता घर बैठे मोबाइल इंटरनेट से अपना हाउस टैक्स जमा करा सकेंगे और इसी से उन्हें रसीद भी मिल जाएगी।

तेजी से चल रहा है सर्वे

नगर निगम सिटी में कुछ हिस्सों का सर्वे करा चुका है, वहीं अभी भी कई कॉलोनियों का सर्वे होना शेष है। शीघ्र ही सर्वे से मिले आंकड़ों को वेबसाइट पर डाला जाएगा। सिटी के बसंत विहार, कोलागढ़ और नेहरू कॉलोनी में पहले ही यह काम पूरा हो चुका था। नगर निगम में कुल 8700 प्रॉपर्टी की वेरीफिकेशन है, जिनसे हाउस टैक्स वसूला जाता है, जबकि शहर के नगर निगम के क्षेत्र में ख्0 हजार से ज्यादा प्रॉपर्टी होने की संभावना है।

---

टैक्स जमा करने के लिए वेबसाइट बन रही है। उस पर अभी काम चल रहा है। शीघ्र ही उसे लॉन्च किया जाएगा। इस वेबसाइट पर लोग ऑनलाइन ही हाउस टैक्स जमा कर सकेंगे।

--नितिन भदोरिया, नगर आयुक्त, नगर निगम देहरादून