- राज्य की कांग्रेस सरकार को घेरने की तैयारी में भाजपा

-नौ से 20 अगस्त तक कांग्रेस के खिलाफ पर्दाफाश यात्रा निकालेगी बीजेपी

DEHRADUN: प्रदेश में अब फर्दाफाश की राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस सीडी और सीबीआई पर घेरने की तैयारी कर रही है तो बीजेपी कांगे्रस के खिलाफ पर्दाफाश की तैयारी में है। भाजपा नौ अगस्त से कांग्रेस के खिलाफ पूरे प्रदेश में पर्दाफाश यात्रा शुरू करने जा रही है, वहीं इससे पूर्व ख्क् जुलाई से विधानसभा सत्र के दौरान सदन में भी सरकार की घेराबंदी की रणनीति बना रही है। विपक्ष भाजपा ने विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के विरुद्ध लंबित अविश्वास प्रस्ताव का मुद्दा भी सदन में उठाने के संकेत दिए हैं।

चुनाव को लेकर हाईकमान गंभीर

पिछले कुछ माह से उत्तराखंड में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ ही केंद्रीय मंत्रियों की सक्रियता भी बढ़ने लगी है। साफ है कि उत्तराखंड में वर्ष ख्0क्7 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भी भाजपा हाईकमान खासी गंभीर है। भाजपा प्रदेश संगठन भी इस कड़ी में कदम बढ़ाते हुए राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ नौ अगस्त से पर्दाफाश यात्रा प्रारंभ करने जा रहा है। प्रथम चरण में यह यात्रा नौ से ख्0 अगस्त तक चलेगी। उसके बाद अगले चरण की रणनीति तय की जाएगी।

अविस्वास प्रस्ताव के उठने के आसार

पर्दाफाश रैली में मुख्यमंत्री हरीश रावत के स्टिंग ऑपरेशन समेत आपदा, जमीन, आबकारी जैसे कथित घोटालों को लेकर कांग्रेस सरकार की घेराबंदी की जाएगी। वहीं, ख्क् जुलाई से प्रारंभ होने जा रहे दो दिनी विधानसभा सत्र को लेकर भी भाजपा ठोस रणनीति बनाने में जुट गई है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने विधानसभा सत्र के दौरान सदन में विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल व उपाध्यक्ष डॉ। एपी मैखुरी के विरुद्ध लंबित अविश्वास प्रस्ताव का मुद्दा उठाने के संकेत दिए हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भट्ट का कहना है कि अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस बीती क्8 मार्च को दिया गया था, जिस पर सदन में चर्चा नहीं हो पाई थी। ऐसे में ख्क् जुलाई से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में भी यदि मौजूदा स्पीकर व डिप्टी स्पीकर में से ही कोई अध्यक्षीय पीठ पर बैठते हैं, तो विपक्ष उनके विरुद्ध लंबित अविश्वास प्रस्ताव का मुद्दा सदन में उठा सकता है। हालांकि, इस संबंध में ख्0 जुलाई को भाजपा विधायक दल की बैठक में ठोस रणनीति तय की जाएगी। सत्र के दौरान राठ महाविद्यालय व गैरसैंण में नवनिर्मित विधानसभा भवन की दीवारों पर दरार पड़ने के मुद्दे भी भाजपा सदन में उठा सकती है।