देहरादून।

नाबालिग की शादी की सूचना पर पुलिस ने बारात को पुलिस चौकी बुला लिया। बारात रास्ते में थी, इसी दौरान पुलिस का फोन परिजनों को पहुंच गया और पूरी बारात चौकी पहुंच गई। यहां पुलिस ने दूल्हा-दुल्हन के परिजनों समेत बारातियों की भी जमकर क्लास ली और तय उम्र के बाद ही शादी करने का नोट लिखवाया। बारातियों को हिदायत दी गई कि नाबालिगों की बारात में शामिल न हों और इसका विरोध करें।

बारात पहुंची धारा चौकी

बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी क्षमा बहुगुणा को 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन के माध्यम से बिंदाल बस्ती में नाबालिग लड़की की शादी की सूचना मिली। क्षमा बहुगुणा मौके पर पहुंची और नाबालिग दुल्हन को लेकर धारा चौकी पहुंची। पुलिस को पूरा मामला बताया तो पुलिस ने दूल्हे को भी चौकी बुला लिया। बारात रास्ते में थी ऐसे में दूल्हा मय बाराती धारा चौकी पहुंचा।

--

धारा चौकी में की काउंसलिंग

यहां दोनों पक्षों को बिठाकर महिला शक्ति केंद्र की महिला कल्याण अधिकारी एवं काउंसलर सरोज ध्यानी ने काउंसलिंग की। उन्होंने सही उम्र में ही शादी करने की हिदायत दी। साथ ही लड़की को 18 और लड़के को 21 वर्ष की उम्र में शादी करने की हिदायत दी।

पुलिस ने पढ़ाया पाठ

धारा चौकी पहुंची सजी-धजी बारात की पुलिस ने खूब क्लास ली। उन्होंने दूल्हा-दुल्हन से अपनी सही उम्र में ही शादी करने की बात लिखवाई। साथ ही बारातियों से भी ऐसी शादी में शामिल नहीं होने का संकल्प दिलवा दिया।

--

पहुंची थी गुप्त सूचना

चाइल्ड हेल्पलाइन में नाबालिग की शादी की गुप्त सूचना पहुंची थी। जिस पर जिला कार्यक्रम अधिकारी क्षमा बहुगुणा और काउंसलर सरोज ध्यानी ने तत्परता दिखाई। संबंधित थानों का पता किया गया। इसके बाद समय पर मौके पर पहुंचकर शादी रूकवा दी गई।