- मुंबई की तर्ज पर दून में भी होगा प्लान लागू

- बार में ज्यादा शराब पीने पर नहीं मिलेगी कार की चाबी

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN:

मुंबई की तर्ज पर दून के तमाम बार पर पुलिस नकेल कसने जा रही है। दून पुलिस का ये प्रस्ताव कुछ ही दिनों में लागू भी हो जाएगा। पुलिस का ये प्रस्ताव शराब मैखानों में देर रात तक पीने के शौकीनों के लिए मुसीबत बन सकता है। लिहाजा लिमिट से ज्यादा शराब पीने की स्थिति में बार संचालक की ये जिम्मेदारी होगी कि कस्टमर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए घर भेजने की व्यवस्था करे। अगर किसी कस्टमर की कार बार के पार्किंग में खड़ी है तो उसे चाबी न सौंपी जाए। अगर ये नियम सख्ती से लागू हो जाता है तो शहर में एक्सीडेंट्स की संख्या कम हाे जाएगी।

बार संचालकों पर होगी सख्ती

एसपी ट्रैफिक धीरेंन्द्र गुंज्याल ने बताया कि शहर के सभी बार संचालकों की मदद से दून में एक नया नियम लागू करने के लिए तैयारी की जा रही है। इस नियम के तहत हर बार संचालक को अपने रिसेप्शन पर एक स्पेशल काउंटर बनाना होगा। बार में आने वाले हर एक कस्टमर की तभी एंट्री होगी जब वह अपने कार या बाइक की चाबी काउंटर पर जमा करवाएगा। कस्टमर के बार से निकलते समय एल्कोमीटर से चेकअप किया जाएगा। यदि कस्टमर कार चलाने की स्थिति में नहीं है और एल्कोमीटर में उसकी रीडिंग ज्यादा आती है, तो कस्टमर को कार नहीं दी जाएगी। लिहाजा कस्टमर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ही जाना पड़ेगा।

एक्सीडेंट्स में होगी कमी

एसपी ट्रैफिक धीरेंन्द्र गुंज्याल ने बताया कि एल्कोमीटर में क् से लेकर यूनिट शुरू हो जाती हैं। ट्रैफिक पुलिस एल्कोमीटर में फ्0 यूनिट से उपर होने पर ही चालान करती है। उन्होंने बताया कि अगर मुंबई और बेंगलुरु की तर्ज पर यह नियम पुलिस और प्रशासन के साझा प्रयासों से लागू हो जाता है तो शहर में रोडरेज, ओवर स्पीडिंग, ड्रंक एंड ड्राईव की घटनाओं में कमी आ सकेगी।

----

डंक एंड ड्राईव के मामले

- ख्0क्भ् में फ्7म्

- ख्0क्म् में अब ख्ब्0

----------------

ट्रैफिक पुलिस की ओर से प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। जल्द इसे लागू करने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे।

धीरेंन्द्र गुंज्याल, एसपी ट्रैफिक देहरादून