कांग्रेस के प्रदीप टम्टा पहुंचे राज्यसभा, निर्दलीय अनिल गोयल हारे

-प्रदीप टम्टा 32

-अनिल गोयल 26

-कुल वोट 58

देहरादून

कांग्रेस के प्रदीप टम्टा राज्यसभा का चुनाव जीत गए। उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी अनिल गोयल को 6 वोटों से हरा दिया। लेकिन ये हार एक निर्दलीय प्रत्याशी की नहीं बल्कि सीधे तौर पर बीजेपी की है। बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को हराने के लिए एड़ी चोटी का दम लगा रखा था। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक निर्दलीय प्रत्याशी के पक्ष में वोट करने के लिए बीजेपी ने अपने विधायकों को ह्विप तक जारी कर दिया था।

बॉक्स

पीडीएफ ने फिर निभाई दोस्ती

राज्यसभा चुनाव में भी पीडीएफ ही किंगमेकर की भूमिका में रहा। कांग्रेस के प्रदीप टम्टा पीडीएफ के ही सदस्यों की बदौलत 6 वोटों से जीते। पीडीएफ सदस्य दिनेश धनै के राज्यसभा का मैदान छोड़ने के बाद सभी ने ऐलान कर दिया था कि वे कांग्रेस का ही साथ देंगे। बीजेपी की हर कोशिश के बाद भी पीडीएफ के सदस्य एकजुट रहे।

बॉक्स

बीजेपी ने खेला था हर दांव

प्रदीप टम्टा की राह रोकने के लिए बीजेपी ने हर दांव खेला। यहां तक कि अपनी ही पार्टी में बगावत तक करा डाली। ऐन मौके पर पार्टी नेता गीता ठाकुर तक की बलि दे डाली। और तो और, भीमताल से विधायक दान सिंह को भी खो डाला। एक दिन पहले ह्विप जारी कर डाला। ये बात अलग है कि अनिल गोयल को निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर उतारा गया था, लेकिन बीजेपी ने उनकी उम्मीदवारी पर ठप्पा तो कमल का ही लगाया था। आखिरी पल तक बीजेपी को क्रास वोटिंग की उम्मीद थी लेकिन मुंह की खानी पड़ी। बीजेपी को उसका हर दांव खुद पर ही भारी पड़ा।

अजय भट्ट को किया गया तलब?

वोट देने के बाद जब प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट विधानसभा से बाहर आए तो उनकी बॉडी लैंग्वेज पूरी तरह बदली हुई थी। अंदरखाने खबर ये है कि उन्हें एक महीने में पार्टी की लगातार दूसरी बड़ी हार के बाद आलाकमान ने तलब कर दिया। आज से इलाहाबाद में बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक है और भट्ट को वहीं तलब किया गया है।

वर्जन

सांप्रदायिक ताकतों को इस चुनाव से करारा जवाब मिला है। मेरी कोशिश रहेगी कि मैं राज्यसभा में प्रदेश की जनता की आवाज उठाऊंगा। पार्टी ने मुझे बहुत सम्मान दिया है जिसका ऋणी रहूंगा।

प्रदीप टम्टा, विजयी उम्मीदवार

मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ मैदान में उतरा था। मैंने हर दल के विधायकों से भ्रष्टाचार के खिलाफ सहयोग मांगा था लेकिन सिर्फ बीजेपी के 26 विधायकों ने साथ दिया। मैं हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग जारी रखूंगा।

अनिल गोयल, निर्दलीय प्रत्याशी

18 मार्च के बाद से बीजेपी जिस खेल में लगी थी उसको दोबारा मुंह की खानी पड़ी है। यह लोकतंत्र की जीत है। पीडीएफ के साथियों का खास तौर पर आभार। 60 साल में पहली बार उत्तराखंड से कोई दलित चेहरा राज्यसभा में पहुंचा है।

हरीश रावत, मुख्यमंत्री

मुझे बैठक में हिस्सा लेने के लिए इलाहाबाद बुलाया गया है। मैं अभी रवाना हो रहा हूं। राज्यसभा चुनाव से ऐन पहले हमारे एक विधायक को कांग्रेस ने खरीदा है। विधायक बाजार में खुलेआम बिक रहे हैं।

अजय भट्ट, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष