-दून के डीएम ने लापरवाह अफसरों पर तरेरीं आंखें

-विकास कार्यो में बरती लापरवाही तो होगी प्रतिकूल प्रविष्टि

-डीएम ने सभी विभागों से मांगी योजनाओं पर रिपोर्ट

>DEHRADUN:

जनता से जुड़ी योजनाओं को अधर में छोड़ने वाले लापरवाह अधिकारी अब प्रशासन के निशाने पर हैं। डीएम ने सिटी में चल रही विकास कार्यो की योजनाओं की समीक्षा शुरू कर दी है। सभी विभागों से योजनाओं को लेकर रिपोर्ट तलब की है। साथ ही इसकी समीक्षा की जाएगी। लापरवाह अधिकारियों को चिन्हित कर उन्हें प्रतिकूल प्रवष्टि दी जाएगी।

सिटी में चल रही है कई योजनाएं

सिटी में एडीबी, जल संस्थान, पेयजल निगम सहित कई विभागों के काम चल रहे हैं। कमाल यह है कि कई बाद सड़क पर खुदाई कर दी जाती है, फिर उसे महीनों तक पूरा नहीं किया जाता। ऐसे में यह विकास की योजनाएं ही जनता के लिए सिरदर्द बन जाती है। पिछले दिनों सीवर लाइन खुदाई के दौरान जनता को काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

दूसरी योजनाओं पर भी है नजर

प्रशासन की दूसरी योजनाओं पर भी नजर है। लगातार समीक्षा की जा रही है। दो दिन पहले भी डीएम रविनाथ रमन ने डा.एपीजे अब्दुल कलाम ग्राम बदलाव योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत विकास योजना निर्माण की समीक्षा की थी। सभी अधिकारियों से उनके विभाग के माध्यम से चल रही योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट भी मांगी थी।

बरसात से निपटने की बन रही प्लानिंग

प्रशासन ने बरसात में भी आपदा से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग को सक्रिय कर दिया है। पूरे जिले में सर्वे तेजी से चल रहा है और उसकी रिपोर्ट एकत्रित कर संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया जा रहा है, ताकि वहां बचाव की रणनीति तैयार की जा सके। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग को सूचनाओं को एकत्रित करने और संबंधित विभाग व अधिकारियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

लापरवाह अधिकारी हो रहे चिन्हित

विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करने के बाद लापरवाह अधिकारियों की सूची तैयार होगी। इसमें सबसे पहले उन अधिकारियों पर कार्रवाई की तैयारी है, जिनकी लापरवाही के कारण योजनाएं अधर में लटकी और उससे जनता को परेशानी हुई। साथ ही प्रशासन उन्हें प्रतिकूल प्रवष्टि देने की तैयारी में हैं। वहीं प्रशासन के सख्त रुख के कारण योजनाओं पर काम तेजी से बढ़ रहा है।

----

सभी अधिकारियों को समय से योजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि जनता को परेशानी न हो। यदि लापरवाही के कारण योजनाएं अधर में लटकती हैं और जनता को परेशानी होती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

--रविनाथ रमन, डीएम, देहरादून