-आज से शुरू हुआ काठगोदाम एक्सप्रेस का संचालन

-पैसेंजर्स के लिए खुला रेलवे स्टेशन का वेटिंग रूम

देहरादून। रेलवे स्टेशन में अब जिंदगी लौटने लगी है। अब यहां पहले जैसी चहलकदमी होने लगी है। अब पैसेंजर को देहरादून रेलवे स्टेशन से जाने के लिए घबराने की जरूरत नहीं होगी। कहीं थर्मल स्क्रीनिंग में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिले तो उन्हें वापस न लौटना पड़े। अब वे ट्रेन के छूटने के कुछ देर पहले पहुंचकर अपने टिकट की जांच कराकर अपनी सीट पर बैठ सकेंगे। अब पैसेंजर को कोई थर्मल स्क्रीनिंग और कोरोना की जांच कराने की जरूरत नहीं पड़्रेगी।

कोरोना संक्रमण के कारण लगी थी पाबंदी

कोरोना संक्रमण के चलते 22 मार्च से हुए लॉकडाउन के बाद ट्रेन का संचालन बंद हो गया था। इसके बाद मई माह में स्पेशल ट्रेन के जरिए प्रवासियों को जांच के बाद घर भेजा गया। धीरे-धीरे जब अनलॉक हुआ तो रेलवे में ट्रेनों का संचालन तो बढ़ा लेकिन इसके लिए कोविड की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य था। बीते 1 फरवरी तक रेलवे स्टेशन में दून पहुंचने वाले सभी पैसेंजर का रिकार्ड मेनटेन किया जा रहा था। जिसे मंगलवार से बंद कर दिया गया।

खोले गए वेटिंग रूम

कोरोना संक्रमण के कारण किसी भी पैसेंजर को कोरोना के संक्रमण का खतरा न हो इसे देखते हुए यहां रेलवे के वेटिंग रूम को भी बंद किया गया था। ऐसे में यहां पहुंचने वाले पैसेंजर को काफी दिक्कत हो रही थी।

नहीं जाना होगा 90 मिनट पहले

किसी भी ट्रेन से सफर करने वाले पैसेंजर को अब ट्रेन छूटने के 90 मिनट पहले नहीं जाना होगा। मंगलवार से पहले ट्रेन से सफर करने वाले सभी पैसेंजर को 90 मिनट पहले जाना होता था। यहां ट्रेन छूटने से पहले उनका रिकार्ड मेनटेन किया जाता था। साथ ही यहां थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें ट्रेन में बैठने की परमिशन होती थी। अब अन्य राज्यों से दून पहुंचने वाले पैसेंजर भी सीधे अपने गंतव्य स्थान पर जा सकते है। उन्हें किसी भी तरह की रिकार्ड के लिए रोका नहीं जाएगा।

काठगोदाम के लिए शुरू हुई ट्रेन

मंगलवार से देहरादून से काठगोदाम के लिए ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। लेकिन कोरोना संक्रमण से पूर्व इस ट्रेन का संचालन रोजाना होता था। लेकिन अब इस ट्रेन का संचालन केवल तीन दिन होगा। ट्यूजडे, थर्सडे और सेटरडे को इस ट्रेन का संचालन होगा।

दून से चलने लगीं आठ ट्रेनें

कोरोना संक्रमण के चलते देहरादून से ट्रेनों का संचालन बंद हो गया था। अब जब अनलॉक हुआ तो देहरादून से धीरे-धीरे 8 ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया।

-जनशताब्दी

-नंदा देवी एक्सप्रेस

-जनता एक्सप्रेस

-मसूरी एक्सप्रेस

-दून-नैनी जनशताब्दी एक्सप्रेस

-शताब्दी एक्सप्रेस

-लिंक एक्सप्रेस

-काठगोदाम एक्सप्रेस

4 फरवरी से लिंक का बदलेगा समय।

4 फरवरी से लिंक एक्सप्रेस 1.25 पर रवाना होगी। अब तक यह ट्रेन 2.30 पर रवाना होती है। लिंक एक्सप्रेस प्रयागराज न जाकर सुबेदारगंज तक ही जाएगी।

वर्जन

बेशक अब सब कुछ खुलने लगा है। लेकिन अब भी लापरवाही न बरते। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। बार -बार सेनेटाइजर का इस्तेमाल करे और मास्म अवश्य पहने।

सौम्या श्रीवास्तव, पैसेंजर, गोरखपुर

सभी को चाहिए कि जब तक पूरी तरह से वैक्सीनेशन का सफल परिणाम सामने नहीं आता है तब तक सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क अवश्य पहने। जिससे अपने और परिजनों की सुरक्षा हो सके।

अजय सिंह, पैसेंजर

आज से ट्रेन के संचालन को बढ़ा दिया गया है। 11 माह बाद दून से काठगोदाम का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही पैसेंजर को कोविड की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

सीताराम सोनकर, स्टेशन अधीक्षक देहरादून