विकासनगर में की जनसभा, कहा-युगांतकारी बदलाव लाई बीजेपी

-न खाता, न बही, जो जनता कहे वही सही-राजनाथ

-केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में उत्तराखंड की नहीं होगी उपेक्षा

देहरादून, विकासनगर

शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विकासनगर में जनसभा कर एक तरह से 2017 के विधानसभा चुनाव की रणभेरी बजा दी है। हरिद्वार में 25 जून को होने वाली बीजेपी मुखिया अमित शाह की महारैली से पहले राजनाथ सिंह की इस सभा का माहौल पूरी तरह से चुनावी रहा। हालांकि सभा में उतनी भीड़ नहीं जुटी जितना दावा किया जा रहा था। करीब दस हजार की भीड़ वाली इस जनसभा में राजनाथ ने कहा कि बीजेपी जनता की आवाज सुनती है। कहा न खाता, न बही, जो जनता कहे वही सही। ये सीएम हरीश रावत के उस बयान का जवाब था जो वो मंचों से कहते रहे हैं कि न खाता, न बही, जो हरदा कहे वही सही। उन्होंने कहा कि जनता इसका जवाब देगी।

उत्तराखंड की नाव में छेद

राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर नाव में छेद होगा तो उसमें स्वाभाविक रूप से पानी भरेगा ही। अब अगर नाव में पानी भरने के कारण प¨रदे उसे छोड़कर उड़ जाएं तो इसका दोष पानी पर नहीं मढ़ा जा सकता।

मंच पर टिकट के दावेदार

विकासनगर सहित सहसपुर विधान सभा से टिकट के प्रमुख दावेदार मंच पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठे दिखे। विकासनगर विधानसभा से अपनी ओर से दावेदारी कर रहे पूर्व विधायक कुलदीप कुमार, पूर्व विधायक मुन्ना चौहान, व नीरू देवी मुख्य मंच पर जमे रहे। चकराता विधानसभा से मधु चौहान को भी मुख्य मंच पर जगह दी गई।

तो क्या मुन्ना का टिकट पक्का?

मंच पर केंद्रीय गृहमंत्री के पहुंचते ही प्रदेश अध्यक्ष अजय भटट, केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के संबोधन के बाद समय की कमी का हवाला देते हुए किसी अन्य स्थानीय नेता को बोलने का मौका नहीं मिला। भीड़ में से समर्थकों द्वारा पूर्व विधायक मुन्ना चौहान के समर्थन में नारे लगाने पर गृहमंत्री ने मंच संचालक खजान दास को पूर्व विधायक व प्रदेश प्रवक्ता चौहान को माइक देने को कहा। इसके अलावा समय की कमी का हवाला देते हुए मंचासीन पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत, कुंवर प्रणव चैंपियन जैसे नेताओं को बोलने का मौका नहीं दिया गया। जनसभा में दो मंच बनाए गए थे। एक मंच पर केंद्रीय गृहमंत्री व प्रांतीय नेताओं को स्थान मिला, जबकि स्थानीय नेताओं को संतुष्ट करने को अलग से एक मंच बनाया गया था।

अब मिसाइल एक्सपोर्ट करेंगे

शुक्रवार को देहरादून के ओएनजीसी सभागार में उत्तराखंड पब्लिक फोरम की प्रबुद्धजन संगोष्ठी में गृहमंत्री ने कहा कि अब वह दिन दूर नहीं, जब भारत विदेशों को मिसाइल एक्सपोर्ट करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों के बाद देश का मस्तक ऊंचा हुआ है। मोदी सरकार के दो सालों के भीतर अमेरिका ने भी भारत का लोहा माना है। पीएम मोदी ने कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर कूटनीतिक सफलता हासिल की है।

बॉक्स

मंत्रिमंडल में उत्तराखंड को मिलेगा स्थान!

केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में उत्तराखंड को स्थान देने के मामले पर गृह मंत्री ने कहा कि वैसे यह अधिकार प्रधानमंत्री के क्षेत्र में है, लेकिन फिर भी इंतजार करने की जरूरत है। भरोसा दिया कि केंद्र में उत्तराखंड की उपेक्षा नहीं होगी।

बॉक्स

पलायन के मुद्दे पर राज्य सरकार से बात करेंगे

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में हो रहा लगातार पलायन चिंता की बात है। उत्तराखंड समृद्धशाली राज्य होने के साथ ही इंटरनेशनल सीमांत क्षेत्रों से भी जुड़ा है। प्रदेश सरकार को केंद्र की ओर से पत्र लिखा जाएगा कि आखिर पहाड़ों से लोगों के पलायन करने की असल वजह क्या है?

बॉक्स

गृहमंत्री से सवाल-जवाब

(ओएनजीसी सभागार में गृहमंत्री ने वहां मौजूद बुद्धिजीवियों से खुले सवाल-जवाब किए। करीब आधे घंटे के इस सेशन में क्या पूछा गया और राजनाथ के क्या जवाब दिए, पेश हैं.)

प्रश्न:-काले धन पर क्या स्थिति है?

गृह मंत्री:-काले धन पर एक जून से 30 सितंबर तक खास अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच जो अपनी अघोषित संपत्ति बताएगा उसमें से 45 प्रतिशत टैक्स काट कर बाकी धन उनका होगा। इसके बाद ब्लैक मनी के मामलों में कार्रवाई होगी।

प्रश्न:-कैराना मामले पर केंद्र सरकार क्या कर रही है?

गृह मंत्री:-हमने यूपी के गृह मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है। ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर ज्यादा बोलने की जरूरत नहीं है। आग लगी है तो बुझनी चाहिए।

प्रश्न:-दाऊद कब पकड़ में आएगा?

गृह मंत्री:-जल्द ही आपकी मुराद पूरी होगी। बेफिक्र रहें।

प्रश्न:-महंगाई नियंत्रण में क्यों नहीं है?

गृह मंत्री:-यूपीए जैसी महंगाई नहीं बढ़ी है। एकाध आइटम महंगे हैं, जिसको नियंत्रित करने की कोशिशें जारी हैं।

प्रश्न:-केंद्र पुलिस रिफॉ‌र्म्स पर विचार कर रहा है?

गृह मंत्री:-वैसे लॉ-एन-ऑर्डर प्रदेश सरकार का मामला है। राज्यों को केंद्र पुलिस रिफॉ‌र्म्स पर धन मुहैया कराती है। कमीशन की रिपोर्ट के बाद पुनर्जीवित करने की कोशिश की जाएगी।

प्रश्न:-जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले हो रहे हैं, कौन जिम्मेदार है?

गृह मंत्री:-अब ज्यादा आतंकी ढेर हो रहे हैं। पाक की तरफ से गोली चलती है तो हमारे तरफ से गोलियां नहीं गिनी जाती हैं। लेकिन पहले हमारी तरफ से गोली नहीं चलनी चाहिए।

प्रश्न:-माओवाद पर नियंत्रण हुआ है?

गृहमंत्री:-आतंरिक सुरक्षा पर कई कदम उठाए गए हैं। माओवाद और उग्रवाद में कमी आई है।