DEHRADUN:

वैसे तो स्टेट के नए चीफ सेक्रेट्री के सलेक्शन पर अटकलों के बाजार बहुत हद तक थर्सडे को चुडि़याला में कैबिनेट की बैठक के दौरान ही खत्म हो गए थे और राकेश शर्मा का इस पद पर बैठना तय हो चुका था। लेकिन फ्राइडे को इस बारे में किसी भी तरह का 'हां-ना' की संभावना भी खत्म हो गई और राकेश शर्मा ने स्टेट के क्ख्वें चीफ सेक्रेट्री के रूप में नौ माह से इस पद पर कार्यरत एन। रविशंकर से कार्यभार ग्रहण कर लिया। रविशंकर फ्राइडे को सेवानिवृत्त हो गए।

हिल कनेक्टिविटी रहेगी प्रॉयरिटी

क्98क् बैच के आईएएस, नए चीफ सेक्रेट्री राकेश शर्मा ने कहा कि स्टेट की विषम भौगोलिक परिस्थितियों और विकास में असमानता को पाटने के लिए क्षेत्रवार नीतियां बनेंगी, ताकि अंतिम व्यक्ति को बेहतर ढंग से सेवाएं मिल सकें। पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन को रोकने के लिए कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उत्तरी-पूर्वी स्टेटों की तर्ज पर स्टेट के पर्वतीय क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने की जरूरत है। खासतौर पर पर्वतीय क्षेत्रों में आवागमन के लिए रियायती दर पर हवाई सेवाएं मुहैया कराने पर जोर रहेगा। इससे आपदा से निपटने में भी मदद मिलेगी।

शिक्षकों के खाली पद भरेंगे

सचिवालय में शुक्रवार शाम पदभार ग्रहण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में चीफ सेक्रेट्री राकेश शर्मा ने कहा कि शिक्षकों के रिक्त पदों को अभियान चलाकर भरा जाएगा। पलायन की रोकथाम को उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा को तवज्जो दी जाएगी। साथ ही विद्यालयी शिक्षा को बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी। विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर करने को रिक्त पद भरे जाएंगे। विद्युत उत्पादन क्षमता बढ़ाने की दिशा में गंभीरता से कदम उठाएंगे।

तीन हैं स्टेट में एरिया, तीन होंगी नीति

उन्होंने प्रदेश में ख्ब् वर्ष के अपने कार्य अनुभव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सीमांत पर्वतीय पांच जिलों, मध्य पर्वतीय चार जिलों और तराई के तीन जिलों की जरूरतों को ध्यान में रखकर अलग-अलग नीति और योजनाएं बनाने की जरूरत है। शहरी क्षेत्रों में बिजली, पानी, सड़क, सीवरेज समेत तमाम नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनानी होंगी। किसाऊ बांध के लिए एसपीवी पर काम होगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना पर स्टेट अपने स्तर पर प्रयास करेगा। केंद्रीय मदद में कटौती से स्टेट की योजनाओं पर प्रभाव पड़ा है। दून में जलभराव की समस्या का प्राथमिकता से निदान होगा।