- बारिश और भूस्खलन से बंद कोटी-लेल्टा मोटर मार्ग 13 दिन बाद भी बंद

- टमाटर, मिर्च की नकदी फसलें नहीं पहुंच पा रही बाजारों तक, किसानों को नुकसान

- 6 और मोटर मार्ग भी हैं बंद, हजारों की ग्रामीण आबादी है परेशान

CHAKRATA: मानसून किसानों के लिए आफत बनकर आया है। भारी बारिश के चलते इलाके के कई सड़क मार्ग बंद हैं, जिससे ग्रामीणों का शहरों से संपर्क तो कटा ही है, किसानों की तैयार फसल भी बाजारों तक नहीं पहुंच पा रही है। इससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है और उनकी रोजी-रोटी प्रभावित हो रही है। किसानों की फसलें खेतों में सड़ रही हैं और दैनिक जरूरत का सामान लेने के लिए उन्हें मीलों पैदल चलकर बाजार तक पहुंचना पड़ रहा है।

लाखों की फसलें बर्बाद

कोटी-लेल्टा मार्ग बंद होने से तीन दर्जन गांवों की यातायात व्यवस्था चरमरायी हुई है। जौनसार में आजकल टमाटर, गागली, मिर्च व अन्य नकदी फसलों का सीजन चल रहा है। क्फ् दिन बाद भी मार्ग न खुलने पर किसान उपज को मंडी तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं, खेतों में ही उपज खराब होने से किसानों को लाखों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। कोटी लेल्टा मार्ग बंद रहने से लोगों को कई किमी की पैदल दूरी नापनी पड़ रही है। कुछ किसान पीठ पर टमाटर आदि उपज ले जाकर लोकल बाजारों में बेचने को मजबूर हैं, ताकि घाटे को कुछ कम किया जा सके और आजीविका चलाने को पैसा मिल सके।

एसडीएम से की शिकायत

प्रधान रंगीला चौहान, स्याणा नारायण सिंह, फतेह सिंह, अजब सिंह आदि का कहना है कि कई बार गुहार लगाने के बाद भी मार्ग नहीं खुलने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के छह मार्ग और बंद होने से दर्जनों गांवों की यातायात व्यवस्था गड़बड़ाई हुई है। कई बार गुहार लगाने के बाद भी मार्ग नहीं खुलने से नाराज लोगों ने एसडीएम से शिकायत की है। नाराज लोगों ने एसडीएम चकराता को पत्र देते हुए बंद मार्ग को जल्द खोलने की गुहार लगाई है।

-------------

विभागों को बंद मार्ग खोलने के लिए निर्देश दिए गए हैं। लेल्टा मार्ग क्फ् दिनों बाद भी क्यों नहीं खुला, इसके संबंध में पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता से जानकारी ली जाएगी।

- प्रेमलाल, एसडीएम, चकराता।