फोटो प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ओम प्रकाश की फोटो इन मे डालेंगे

-आयुर्वेदिक विवि में शुरु होगा नाड़ी विज्ञान चिकित्सा अध्यक्ष केंद्र

-विश्व योग दिवस पर प्रदेश भर में योग दिवस के आयोजन होंगे

-जीएमवीएन व केएमवीएन के टीआरएच में नियमित योग शिविर शुरु होंगे

>DEHARDUN:प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में नाड़ी विज्ञान चिकित्सा अध्ययन केंद्र की शुरूआत की जाएगी। जबकि राज्य में फिजियोथैरेपी परिषद का गठन किया जाएगा। इसके अलावा गढ़वाल मंडल व कुमाऊं मंडल विकास निगम के कुछ टूरिस्ट रेस्ट हाउसों में नियमित रूप से योग शिविर के आयोजन किए जाएंगे।

योग सप्ताह के आयोजन होंगे अगस्त में

शनिवार को सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ओम प्रकाश ने कहा कि ख्क् जून को विश्व योग दिवस के मौके पर गत क्फ् जून को सीएम हरीश रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए थे। कहा कि इस वर्ष से प्रदेश के प्राथमिक व सामुदायिक केंद्रों पर योग केंद्र की शुरूआत की जाएगी। इसके अलावा राज्य में पर्यटन विभाग योग वाटिका व योग सर्किट विकसित करेगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा के तहत अगस्त के प्रथम सप्ताह से योग सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। जिसकी तैयारी जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। जिसमें मास्टर ट्रेनर तैयार किए जाएंगे।

पवालिया गांव बनेगा योग गांव

कवि चंद्र कुंवर वत्र्वाल के रुद्रप्रयाग स्थित पवालिया गांव को योग गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रमुख सचिव के अनुसार इंटरनेशनल योग दिवस को पूरे क्फ् जिलों में मनाया जाएगा। राजधानी में पवेलियन ग्राउंड में सुबह नौ से दस बजे तक कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिसमें कई विभागों के अलावा पांच हजार लोग शिरकत करेंगे। बताया गया है कि योग दिवस पर शांति कुंज, परमार्थ निकेतन, देव संस्कृति विवि के योगाचार्य भी पहुंचेंगे। योगाचार्यो को सम्मानित किया जाएगा।

दून में दुर्गामल पार्क बनेगा योगा पार्क

देहरादून में गढ़ी कैंट स्थित शहीद दुर्गामल पार्क को एमडीडीए द्वारा विकसित किया जाएगा। योग दिवस पर सीएम हरीश रावत इसका लोकार्पण करेंगे।