- राज्य के 94 डिग्री कॉलेजेज में 761 शिक्षकों के पद हैं खाली

- राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया में हो रही थी देरी

HALDWANI: राज्य के डिग्री कॉलेजेज में शिक्षकों की कमी को पूरा करने को शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राज्य सरकार उच्च शिक्षा चयन बोर्ड का गठन करने जा रही है। राज्य में ताबड़तोड़ खुले डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों की भारी कमी है और इस कमी को पूरा करने के लिए राज्य लोक सेवा आयोग से नियुक्ति प्रक्रिया में देरी हो रही थी। इसी के चलते सरकार ने यह फैसला लिया है।

नियमित रूप से होंगी नियुक्तियां

जब उत्तराखंड राज्य अस्तित्व में आया तो यहां महज ख्भ् कॉलेज थे, जिनकी संख्या बढ़कर अब 9ब् तक पहुंच चुकी है। इन 9ब् कॉलेजेज में 7म्क् शिक्षकों के पद खाली चल रहे हैं। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राज्य लोक सेवा आयोग को कई पत्र भेजे गये, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब उच्च शिक्षा मंत्री डॉ। इंदिरा हृदयेश ने इसके लिए पहल की है। शिक्षकों के चयन के लिए अब उच्च शिक्षा चयन बोर्ड बनाने की कवायद चल रही है, यह बोर्ड नियमित रूप से स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति करेगा, इससे प्रदेश के कॉलेजेज में लंबे समय से चल रही शिक्षकों की कमी पूरी हो पाएगी और शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

------------

यह है शिक्षकों की स्थिति

कॉलेज सृजित कार्यरत रिक्त

9ब् क्8म्क् क्क्00 7म्क्

---------------

उच्च शिक्षा चयन बोर्ड का गठन किया जा रहा है। यह बोर्ड डिग्री कॉलेजेज में शिक्षकों की नियुक्ति करेगा। राज्य लोक सेवा आयोग से नियुक्तियों में विलंब होने पर सरकार इस बोर्ड का गठन कर रही है।

डॉ। इंदिरा हृदयेश, उच्च शिक्षा मंत्री