-वेस्टर्न कोस्ट पर आये तूफान के कारण मजबूत वेस्टर्न डिस्टर्बेस बढ़ रहा दून की तरफ

-आज और कल दून सहित राज्यभर में कई जगहों के हेवी रेनफॉल की आशंका

देहरादून, 'ताऊ ते' तूफान का असर वेस्टर्न कोस्ट पर बेशक अब कुछ कम हो रहा है, लेकिन इस तूफान के कारण बना पावरफूल वेस्टर्न डिस्टबर्ेंस उत्तराखंड सहित नार्दन स्टेट्स में बड़ी दिक्कतें खड़ी कर सकता है। यह डिस्टबर्ेंस वेस्टर्न यूपी से होता हुआ उत्तराखंड की तरफ बढ़ रहा है और इससे देहरादून सहित राज्य के लगभग सभी जिलों में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक राज्यभर के लिए रेड अलर्ट एक दिन पहले ही जारी कर दिया है।

200 एमएम से ज्यादा बारिश संभव

मौसम विभाग ने पहले जारी अपने पूर्वानुमान को संशोधित करते हुए अब राज्य के कुछ हिस्सों में 200 एमएम से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई है। इससे पहले इससे पहले 200 एममएम से कम बारिश होने की संभावना जताई गई थी। मौसम विभाग की चेतावनी देखते हुए स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने पहले ही राज्य जिलों में आईआरएस सिस्टम एक्टिव कर दिया है और सभी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में रहने के आदेश दिये हैं।

आज इन जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने वेडनसडे को देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में कई लोकेशंस में हेवी, वेरी हेवी अथवा एक्टर्मली हेवी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है। टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौढ़ी, बागेश्वर, नैनीताल और हरिद्वार जिलों में भी कहीं-कहीं हेवी से वेरी हेवी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

थर्सडे को भी रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने थर्सडे को भी राज्य के ज्यादातर जिलों के लिए रेड अलर्ट घोषित किया है। थर्सडे को देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, नैनीताल, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों में हेवी से वेरी हेवी बारिश होने के साथ ही कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने और मैदानी क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।