- 100 से ज्यादा पदों पर सीनियर दरोगाओं को होना है प्रमोट

- लंबे समय से प्रमोशन की राह देख रहे सीनियर सब इंस्पेक्टर

DEHRADUN:

लंबे समय से प्रदेश में अलग-अलग थानों में सेवा दे रहे दरोगा जल्द इंस्पेक्टर बनने वाले हैं। इंस्पेक्टरों के क्क्7 पदों पर दरोगाओं की फाईल सीएम दरबार पहुंच गई है। अब इस पूरे मामले में नीतिगत फैसला मुख्यमंत्री हरीश रावत को ही लेना है। क्योंकि प्रदेश में इस महीने तक डायरेक्ट और रेंकर मिलाकर म्00 से ज्यादा दरोगाओं की नई तैनाती होनी है। इसलिए क्ख् से क्ब् साल के अनुभव वाले दरोगाओं की इंस्पेक्टर बनने की राह अब आसान दिख रही है।

क्ब् साल की नौकरी पूरी कर चुके दरोगा

वर्तमान में उत्तराखंड में कुल क्फ्म्भ् सब इंस्पेक्टर तैनात हैं। डायरेक्ट भर्ती से निकले फ्ख्7 सब इंस्पेक्टर सोमवार को पास आउट होने वाले हैं। इसके अलावा रेंकर के जरिए निकले फ्0ब् दरोगा पीटीसी नरेंन्द्र नगर में फाईनल फेज की ट्रेंनिग कर रहे हैं। इसके साथ ही लगभग फ्00 से ज्यादा महिला सब इंस्पेक्टरों की भर्ती प्रक्रिया प्रोसेस में है इस लिहाज से पूरे प्रदेश में कुल क्900 से ज्यादा सब इंस्पेक्टर पद हो जाएंगे। जिसकी तुलना में प्रदेश में कुल मिलाकर लगभग दो सौ सब इंस्पेक्टर के ही पद हैं जिसमें क्00 से ज्यादा पद खाली चल रहे हैं।

सौ से ज्यादा इंस्पेक्टरों के पद खाली

उत्तराखंड में क्भ्क् थानों में से ज्यादातर बडे़ थानों में इंस्पेक्टर के पद खाली पड़े हुए हैं। पूरे प्रदेश में पहले से क्फ्फ् पदों पर इंस्पेक्टरों की तैनाती है जिसमें से ख्भ् से ज्यादा इंस्पेक्टर अब तक रिटायर्ड हो गए हैं। शासन द्वारा लगभग ब् महीने पहले 7ब् नए इंस्पेक्टरों के पद क्रिएट किए थे जिसके बाद कुल प्रदेश में लगभग ख्07 इंस्पेक्टरों के पद श्रृजित हो गए। पुलिस विभाग द्वारा प्रदेश में सीनियर दरोगाओं की डीपीसी के बाद इन पदों को भरा जाना था।

प्रदेश में इंस्पेक्टरों के पदों पर जल्द ही प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। मुख्यालय की तरफ से शासन में फाईल भेज दी गई है। अगले कुछ महीनों में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एमए गणपति, पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड

ख् फरवरी की पीडीएफ लगा दें