- स्वास्थ्य विभाग स्वाइन फ्लू को लेकर समय से पहले हुआ अलर्ट

- विभाग ने शासन को भेजी दवा और मास्क की डिमांड

DEHRADUN: डेंगू के प्रकोप से सबक लेते हुए स्वास्थ विभाग अब स्वाइन फ्लू को लेकर गंभीर दिख रहा है। अक्टूबर के आखिरी हफ्ते से स्वाइन फ्लू की आशंका बढ़ जाती है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग पहले ही इसकी तैयारी में जुट गया है। विभाग ने पहले ही दवा और मास्क उपलब्ध कराने के लिए शासन को सूचित कर दिया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने दिए निर्देश

डेंगू के मामले में स्वास्थ्य विभाग की नींद तब खुली थी जब मामला नियंत्रण से बाहर होने लगा, लेकिन स्वास्थ्य महकमा अपनी यह गलती दोहराना नहीं चाहता। इसी के चलते स्वाइन फ्लू को लेकर विभाग अभी से संजीदा हो गया है। अक्टूबर के आखिरी हफ्ते और नवंबर के पहले हफ्ते में स्वाइन फ्लू की आशंका बढ़ जाती है इससे पहले ही विभाग ने शासन को स्वाइन फ्लू की दवा और मास्क्स की डिमांड भेज दी है। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा भी स्वास्थ्य विभाग को स्वाइन फ्लू से निपटने की तैयारियों को लेकर जरूरी निर्देश दिए थे। सीएमओ डॉ। वाईएस थपलियाल ने बताया कि दवा और मास्क के लिए शासन को डिमांड भेज दी गई है, विभाग की कोशिश है कि अक्टूबर के अंत तक पहले ही सारी तैयारियां कर ली जाएं।

क्या है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू एक कम्यूनिकेबल डिजीज है। ये बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल जाती है। इसमें मरीज को तेज बुखार, सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत होती है। दून अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ। प्रवीण कुमार का कहना है कि इस बीमारी से बचने के लिए प्रीकॉशंस जरूरी हैं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें और जाएं तो मास्क का उपयोग करें।

क्097 पहुंची डेंगू के मरीजों की संख्या

गुरुवार को दून में डेंगू के ख्7 नए मामले सामने आए हैं, अब डेंगू के मरीजों की संख्या क्097 हो गई है। पूरे प्रदेश में बात की जाए तो डेंगू के अब तक क्भ्7ब् मामले सामने आ चुके हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि अक्टूबर के अंत तक डेंगू की संभावना बनी रहती है। जानकर बताते हैं कि बारिश जितनी ज्यादा होगी, डेंगू का प्रकोप उतना ज्यादा होगा।