- हर साल सरस्वती विद्या मंदिर दे रहा स्टेट को टॉपर

- लास्ट इयर टॉप 30 में स्कूल के चार स्टूडेंट्स थे शामिल

DEHRADUN: प्रतिभा को निखारने के लिए सुविधाओं की नहीं बल्कि इरादों की जरूरत होती है। इस बात को सिटी का एक स्कूल पिछले कई सालों से साबित करता आ रहा है। दून का श्री गोवर्धन सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कॉलेज हर साल स्टेट को टॉपर्स देता है। लास्ट इयर जहां स्कूल के चार स्टूडेंट्स टॉप फ्0 स्टेट टॉपर्स में शामिल थे वहीं इस साल भी स्कूल के स्टूडेंट्स ने टॉपर्स में जगह बनाई।

टॉप फ्0 में एक छात्रा

दून सिटी में एक विद्यामंदिर ऐसा भी है जहां होनहार देश के भविष्य तराशे जाते है। श्री गोवर्धन सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कॉलेज जितना बड़ा इस स्कूल का नाम है उतनी ही इसकी पहचान भी है। यहां हर साल स्टूडेंट्स बोर्ड की मेरिट लिस्ट में टॉप प्लेस पर नजर आते हैं। वेडनसडे को बोर्ड द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट में एसजीएसवीआईसी की स्टूडेंट गौरवी अग्रवाल ने एक बार फिर स्कूल का नाम रोशन किया।

ख्00ख् से टॉपर्स दे रहा स्कूल

एसजीएसवीआईएस की शुरुआत ख्00क् में हुई थी और ख्00ख् तक इस विद्यामंदिर को हाईस्कूल तक की मान्यता प्राप्त थी। अपने शुरुआती साल ख्00ख् में यहां टॉपर्स निकलने शुरू हो गए थे। उस समय हाई स्कूल में प्रीतम चौहान का 7वें और कंचन देवपा की क्भ्वीं रैंक रही। इसके बाद इंटर की मान्यता मिलते ही ख्00भ् में स्कूल के चार स्टूडेंट्स अंकित चौथे, संदीप क्ब्वें, अरुण सजवाण क्8वें और अनूप रावत ख्ख्वें नंबर पर स्टेट की मेरिट लिस्ट में रहे। साल ख्0क्ख् में भी इसी स्कूल के महेश बिजल्वाण 7वें, अखिल उनियाल क्8वें और आकांक्षा भट्ट ख्0 वें स्थान पर मेरिट लिस्ट में रही। ख्0क्फ् में तीन स्टूडेंट हिमांशु भट्ट ने क्क्, दिलीप पंवार ने क्भ् और शैफाली नेगी ने क्9 वीं रैंक पर जगह बनाई थी। वहीं साल ख्0क्ब् में स्टूडेंट अनुराग चमोला ने ट्वेल्थ में फोर्थ रैंक हासिल कर स्कूल के नाम स्टेट में रोशन किया। साल ख्0क्भ् में अभिषेक नैथानी ने ट्वेल्थ में 87 परसेंट के साथ टॉप फ्0 में जगह बनाई थी। इसी के साथ ही हाईस्कूल बोर्ड में मनीषा 9ख्.ब्0 परसेंट के साथ ख्क्वें स्थान पर रही थी। स्कूल की दूसरी स्टूडेंट आंचल 9क्.म्0 परसेंट मा‌र्क्स के साथ टॉप ख्भ् स्टेट टॉपर्स में शामिल हुई थी।

बरकरार रहा जलवा

इस साल स्कूल की स्टूडेंट गौरवी अग्रवाल ने टेंथ में 9ब्.ब् परसेंट के साथ टॉप फ्0 में जगह बनाई। गौरवी टॉपर्स प्रदेश में क्फ्वें स्थान पर रहने के साथ ही देहरादून की भी टॉपर रही। क्0वीं में ही स्कूल की निशा असवाल ने 9ख् परसेंट और क्ख्वीं में रक्षित गैरोला ने 87.म् परसेंट हासिल कर राजधानी में स्कूल का गौरव बढ़ाया। इसके अलावा स्कूल के क्0 स्टूडेंट्स ने 80 परसेंट से ऊपर और क्ख्वीं में क्म् स्टूडेंट्स ने 7भ् परसेंट मा‌र्क्स से ऊपर स्कोर किया।

------

स्कूल का प्रयास रहता है कि सीमित संसाधनों में बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान की जा सके। उनकी साम‌र्थ्य की पहचान कर उन्हें तैयार किया जा सके। इसके लिए पहले दिन स्कूल मेहनत करता है, ताकि बच्चों की प्रतिभा को निखारा जा सके।

--- भानू प्रकाश शर्मा, प्रिंसिपल, श्री गोवर्धन सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कॉलेज