-फिल्म परिषद की दूसरी बैठक संपन्न

-कई प्रस्ताव आए, कई निर्णय लिए गए

DEHRADUN: उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के उपाध्यक्ष व बॉलीवुड अभिनेता हेमंत पांडे की अध्यक्षता में सोमवार को परिषद की बैठक संपन्न हुई। उपाध्यक्ष हेमंत पांडे ने कहा कि परिषद का उद्देश्य प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए बेहतर माहौल तैयार करना है। स्थानीय फिल्म निर्माताओं व कलाकारों के हित में क्या कदम उठाये जा सकते है, इस पर भी निर्णय लिया जाना है। प्रदेश में फिल्म प्रदेश लोक कला एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के लिए परिषद के सदस्य हीरा सिंह राणा, रेखा धस्माना उनियाल व मीना राणा को नामित किया गया है।

बैठक में लिये गये निर्णय

-परिषद के लिए बजट की व्यवस्था की जाएगी।

-इसके लिए सरकार को क्0 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा जाएगा।

-धनराशि से परिषद के कायरें व फिल्म निर्माताओं को अनुदान दिया जाएगा।

-परिषद के माध्यम से प्रदेश की प्रतिभाओं को मंच प्रदान किया जाएगा।

-इसके लिए सूबे से आम जनमानस द्वारा बनायी गई भ् मिनट की लद्यु फिल्म आमंत्रित की जाएगी।

- जिनका चयन कर पुरस्कृत भी किया जाएगा।

- स्थानीय भाषा की फिल्मों का प्रदर्शन सूबे के सिनेमाघरों में आवश्यक होने का प्रस्ताव आया।

-हर सिनेमाघरों को निर्देश जारी किये जाएं कि क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों का प्रदर्शन आवश्यक रूप से किया जाए।

फिल्म नीति ख्0क्भ् संशोधन सदस्य नामित

फिल्म नीति ख्0क्भ् में आवश्यक संशोधन किये जाएंगे। जिसके लिए परिषद के सदस्यों शिव पैन्यूली, सुदर्शन जुयाल, चन्द्र दत्त तिवारी, सतीश शर्मा, चन्द्रवीर गायत्री, विक्की योगी को नामित किया गया है।

कलाकारों की सूची तैयार होगी

फिल्म परिषद की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश के कलाकारों का विवरण संकलित किया जाएगा। जिसके लिए परिषद के सदस्यों की एक समिति बनायी गई है। समिति में कुमाऊं मंडल के लिए सुदर्शन शाह व विक्की योगी और गढ़वाल मंडल के लिए एसपीएस नेगी व चन्द्रवीर गायत्री को नामित किया गया है।

फिल्म नीति मजबूत करने का प्रस्ताव

परिषद के सभी सदस्यों ने जोर दिया गया कि राज्य की फिल्म नीति को अधिक आकर्षक बनाया जाए। स्थानीय प्रतिभाओं को अधिक अवसर मिले, इसके लिए भी नीति तैयार की जाए। बैठक में फिल्म विकास परिषद के सदस्य माधवानंद भट्ट, हीरा सिंह राणा, शिव पैन्यूली, विक्की योगी, एसपीएस नेगी, कुंवर राम नेगी, सुदर्शन शाह, बाबू राम शर्मा, महेश प्रकाश, सतीश शर्मा, सुदर्शन जुयाल अध्यक्ष मूल्यांकन समिति, चन्द्रवीर गायत्री सदस्य मूल्यांकन समिति, विशेष आमंत्रित सदस्य प्रदीप भण्डारी व रेखा धस्माना उनियाल के अलावा सूचना विभाग के अपर निदेशक डॉ। अनिल चन्दोला, सहायक निदेशक केएस चौहान सहित कई अधिकारी माैजूद रहे।

तिग्मांशू की फिल्म की शूटिंग होगी दून में

उत्तराखंड फिल्म परिषद ने तिग्मांशू धूलिया की नई फिल्म 'राग-देश' को शूटिंग के लिए परमिशन दे दी है। बताया गया है कि फेमस फिल्म मेकर तिग्मांशू धूलिया की फिल्म की शूटिंग आगामी ख्भ् अक्टूबर से लेकर 7 नवंबर तक उत्तराखंड के हिस्सों में होगी। खासकर फिल्म की ज्यादातर शूटिंग देहरादून जिले में होनी बताई गई है। इसकी अनुमति सोमवार को ही दी गई।