आई टॉक

- हिमाचल प्रदेश न्यायिक सेवा-2016 में हासिल किया पांचवां स्थान

- 2014 में उत्तरांचल यूनिवर्सिटी से बीएएलएलबी में किया था टॉप

DEHRADUN: किसी भी समाज को बेहतर बनाने के लिए उसे आगे बढ़ाना होगा। निर्बल लोगों को मजबूत बनाना होगा। लेकिन यह सब तब तक मुमकिन नहीं जब तक आप समाज की सेवा के लिए सक्षम न हों। अगर आप कानून की बेहतर समझ रखते हैं तो हर मायने में समाज को मजबूत कर सकते हैं। कानून केवल अपराध तक सीमित नहीं है, अपने अधिकारों को प्राप्त करने और कमजोर तबकों को उनके हक दिलाने में यह एक सशक्त हथियार साबित होगा। यह कहना है हिमाचल प्रदेश न्यायिक सेवा में भ्वां स्थान प्राप्त करने वाली दून की बेटी विभूति बहुगुणा का।

साल ख्0क्ब् में यूनि की थी टॉप

देहरादून के सहस्त्रधारा रोड स्थित तपोवन एनक्लेव की रहने वाली विभूति बहुगुणा ने हिमाचल प्रदेश न्यायिक सेवा ख्0क्म् में पांचवां स्थान प्राप्त कर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। साल ख्0क्ब् में उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के लॉ कॉलेज देहरादून से बीएएलएलबी हाईएस्ट मा‌र्क्स के साथ डिग्री प्राप्त की।

मां और पिता से मिला हौसला

विभूति की माता बीना बहुगुणा रायपुर ब्लाक प्रमुख हैं। विभूति ने बताया कि समाज सेवा की प्रेरणा उन्हें उनकी मां से मिली है। वहीं, कानून के सहारे कमजोर लोगों की मदद करने का सपना मेरे पिता के काले कोट ने दिया। उन्होंने बताया कि पिता राजेश बहुगुणा भी लॉ फील्ड से जुड़े रहे हैं। पहले लॉ में प्रैक्टिस की अब स्टूडेंट्स को लॉ के लिए तैयार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बचपन से ही माता और पिता से सोसायटी को सर्विस देने की प्रेरणा मिली थी। इसके बाद भाई विश्वनाथ बहुगुणा ने भी लीगल फील्ड में करियर चुना। जिसके बाद उन्होंने भी न्यायिक सेवा में जाने का निर्णय लिया।

राज्य की जानकारी बेहद अहम

विभूति ने कहा कि न्यायिक सेवा में सफलता के लिए संबंधित राज्य को ध्यान में रखकर तैयारी करनी चाहिए। कॉमन सब्जेक्ट्स के साथ ही एग्जाम में राज्य से जुड़े विषय भी शामिल होते हैं। उन्होंने पुराने सालों के पेपर हल करने और समय प्रबंधन पर ध्यान देने की जरूरत बताई। उन्होंने लॉ कॉलेज से पूर्व में सफल हुए युवाओं को अपनी प्रेरणा बताया और अपनी सफलता का श्रेय लॉ कॉलेज की फैकल्टी को दिया। इस मौके पर लॉ कॉलेज देहरादून के प्राचार्य और विभूति के पिता डॉ। राजेश बहुगुणा ने कहा कि शिक्षक और पिता के रूप में उनके लिए यह दोहरी सफलता है।

बॉक्स ----

यूनिवर्सिटी ने किया सम्मानित

विभूति की सफलता को लेकर उत्तरांचल यूनिवर्सिटी द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया। यूनिवर्सिटी के चांसलर जितेंद्र जोशी ने उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि लॉ कॉलेज देहरादून से जज बनने वाली विभिूति क्फ्वीं सदस्य हैं। इससे पूर्व सात छात्र और पांच शिक्षक न्यायिक सेवाओं में जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि विभूति जैसी मेधावी छात्रा का सम्मान करना संस्थान के लिए गर्व की बात है। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। एससी जोशी ने भी उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।