मुंबई (एजेंसियां)। टेस्ट क्रिकेट में फैंस की भीड़ जुटाना काफी मुश्किल होता है, खासतौर से उप-महाद्वीप में यह और कठिन बन जाता है क्योंकि यहां के लोग फटाफट क्रिकेट को ज्यादा इंज्वॉय करते हैं। इसके बावजूद विराट कोहली भारत की तरफ से खेलते हुए सबसे चहेते और बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर हैं। टेस्ट के इस सबसे लंबे फॉर्मेट ने विराट को एक बेहतर इंसान बनाया है। यह कहना है खुद कप्तान कोहली का, जो गुरुवार को इंस्टाग्राम पर केविन के साथ लाइव चैट कर रहे थे। पीटरसन ने जब विराट से उनका पसंदीदा फॉर्मेट पूछा तो, उन्होंने पांच बार टेस्ट क्रिकेट का ही नाम लिया। विराट के मुताबिक, टेस्ट क्रिकेट जिंदगी से जुड़ा होता है। आप एक दिन रन नहीं बना पाते, फिर होटल वापस लौटते हैं, फिर अगली पारी का इंतजार करते हैं, यही तो जिंदगी है। इसने मुझे एक बेहतर इंसान बनाया है।

वर्ल्डकप के बाद छोड़ देंगे एक फॉर्मेट

विराट से जब पूछा गया कि वह इतने मैच खेलते हैं तो बैलेंस कैसे बना लेते हैं। इस पर कोहली ने जवाब दिया कि वह एक दौरे के बाद कुछ आराम कर लेते हैं। मगर उन्होंने यहां संकेत दे दिया कि 2023 वर्ल्डकप के बाद वह किसी एक फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। विराट ने कहा, 'मैं ब्रेक ले रहा हूं, पिछले 2-3 सीजन में मैनें ये कई बार किया। टेस्ट क्रिकेट को मैं मिस नहीं करना चाहूंगा, पिछले 9 सालों से मैं क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट खेल रहा, इसमें आईपीएल भी है। फिर छह साल से कप्तानी निभा रहा, यह आसान काम नहीं है। ऐसा मैं अगले दो-तीन साल तक करुंगा, फिर देखते हैं कि वर्ल्डकप के बाद कौन सा फॉर्मेट खेलना है और किसे छोडऩा है।

2014 इंग्लैंड दौरा सबसे खराब फेज

इस बीच विराट ने अपने करियर के सबसे खराब दिनों की भी चर्चा की। जो कि उनका 2014 का इंग्लैंड दौरा था। विराट ने कहा, '2014 का इंग्लैंड दौरा मेरे करियर का सबसे बुरा दौर था। मुझे ऐसा लगा जैसे आप एक बल्लेबाज के रूप में मैच खेलने जाते हैं और पता है असफल हो जाएंगे। मैं रोज सुबह बिस्तर से उठता था, तैयार होकर मैदान में जाता और फेल होकर लौटता। तब मैंने खुद से प्रॉमिस किया कि दोबारा कभी ऐसा नहीं होने दूंगा।

पहली बार पत्नी के साथ बिताए इतने दिन

भारत में इस समय 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा। ऐसे में सभी अपने घरों में कैद है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से घर के अंदर रहने की अपील की है। विराट फिलहाल कई दिनों से घर में कैद हैं। हालांकि उन्होंने बातचीत के दौरान अपनी पर्सनल जिंदगी से जुड़ी बातें भी शेयर की। विराट ने कहा, 'वह इस समय पूरा समय अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ बिता रहे। इससे पहले वह दोनों घर पर इतने दिनों तक कभी साथ नहीं रहे, यह पहला मौका है।'

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext-banner
inext-banner