- जिले में एक लाख से अधिक को बटने हैं रंगीन वोटर कार्ड

- शुरू हो गई छपाई, हल हो जाएंगी कई समस्याएं

<- जिले में एक लाख से अधिक को बटने हैं रंगीन वोटर कार्ड

- शुरू हो गई छपाई, हल हो जाएंगी कई समस्याएं

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: लोगों के लिए खुशखबरी है। लंबे समय से इंतजार करने के बाद जल्द ही उनके हाथों में रंगीन वोटर कार्ड होगा। जिला निर्वाचन कार्यालय में इनकी छपाई शुरू हो गई है और बहुत जल्द विधानसभावार का इनका वितरण कराया जाएगा। पिछले दिनों चले मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण अभियान के दौरान आवेदन करने वालों को ही नए कार्ड दिए जाने हैं। जिससे उनकी रोजमर्रा से जुड़ी कई समस्याएं हल हो जाएंगी।

दो विधानसभा के हो गए तैयार

रंगीन वोटर कार्ड विधानसभावार तैयार किए जा रहे हैं। शनिवार तक फूलपुर और फाफामऊ के कार्ड की छपाई पूरी हो चुकी थी। जानकारी के मुताबिक लखनऊ से प्रिंटर भेजने के बाद एमटेक इनोवेशन कंपनी ने कार्ड छापने का जिम्मा लिया है। अधिकारियों का कहना है कि पिछले दिनों चले मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के दौरान जिले भर से एक लाख नौ हजार लोगों ने फॉर्म छह भरकर आवेदन किया था। इन सभी के कार्ड दस जनवरी तक संभवत: संबंधित तहसीलों में वितरण के लिए पहुंचा दिए जाएंगे।

कटने हैं इनके नाम

इसके अलावा जिले की मतदाता सूची से भ्ख् हजार चार सौ 70 नामों को हटाए जाने का काम चल रहा है। डुप्लीकेट कार्ड के लिए शासन की ओर से कोई डायरेक्शन नहीं आए हैं। इनके आवेदन भी हजारों की संख्या में आए थे लेकिन जिन्होंने ख्भ् रुपए फीस जमा की है केवल उनके नए कार्ड ही भविष्य में जारी किए जा सकेंगे। सबसे अहम बात यह है कि सभी रंगीन कार्ड अब इलाहाबाद में छपने हैं। इनका लखनऊ या नोयडा से आने का झंझट खत्म हो चुका है।

राशन कार्ड और आधार कार्ड बनवाने में हेल्प

वोटर कार्ड बन जाने से लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिल जाएगी। एक तो राशन कार्ड बनवाने या नवीनीकरण की प्रक्रिया में वह शामिल हो सकेंगे। शासन ने इसके लिए वोटर कार्ड को अनिवार्य बना दिया है। वहीं गैस सब्सिडी सहित दूसरी सुविधाओं को लेने के लिए पुख्ता आईडी उनके पास होगी। इसके जरिए वह आसानी से आधार कार्ड बनवा सकेंगे।

- हमारी ओर से रंगीन वोटर कार्ड प्रिंटिंग का काम शुरू कर दिया गया है। उम्मीद है कि दस जनवरी तक इन्हें विधानसभावार वितरित कराया जाएगा। अभी तक दो विधानसभा के कार्ड छपकर तैयार हो चुके हैं।

एडीओ, जिला निर्वाचन कार्यालय