वाशिंगटन (आईएएनएस)। इस सप्ताह के अंत में होने वाली पहली ऑल वुमेन स्पेसवॉक 17 अक्टूबर या 18 अक्टूबर को हो सकती है। यह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के बाहर होने वाली है। नासा के अनुसार, यह लगभग साढ़े छह घंटे तक चलेगी। अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर इसका हिस्सा होंगी।

नासा के प्रशासक ने किया ट्वीट

नासा के प्रशासक जिम लीडेनस्टाइन ने मंगलवार को ट्वीट किया, '@Space_Station अपडेट: @Astro_Christina और @Astro_Jessica के साथ हमारी पहली ऑल वुमेन स्पेसवॉक गुरुवार या शुक्रवार को होगी, खराब बैटरी चार्ज/डिस्चार्ज यूनिट को बदलने के लिए।' स्टेशन प्रबंधकों ने पहले से तय spacewalks को स्थगित करने का निर्णय लिया जो इस सप्ताह व आगे नई बैटरी स्थापित करने के लिए तय थीं, ताकि बैटरी चार्ज / डिस्चार्ज यूनिट (BCDU) नामक दोषपूर्ण बिजली इकाई को बदला जा सके। स्पेस स्टेशन के ट्रस पर नई लिथियम-आयन बैटरी की 11 अक्टूबर को स्थापना के बाद से बीसीडीयू सक्रिय होने में विफल रहा। नासा ने कहा कि बीसीडीयू विफलता ने स्टेशन संचालन, चालक दल की सुरक्षा या परिक्रमा प्रयोगशाला में चल रहे प्रयोगों को प्रभावित नहीं किया है, इनमें से कई चंद्रमा व मंगल पर भविष्य के मानव मिशनों से संबंधित हैं। हालांकि, असफल बिजली इकाई इस महीने के शुरू में स्थापित एक नई लिथियम-आयन बैटरी को स्टेशन को अतिरिक्त शक्ति प्रदान करने से रोकती है।

कहां और किस हाल में है विक्रम लैंडर? अब नासा देगा इसका जवाब

मार्च में होनी थी वुमेन स्पेसवॉक

कोच और ऐनी मैकक्लेन की ऑल वुमेन स्पेसवॉक पहले मार्च में होनी तय थी। स्पेस डॉट कॉम के मुताबिक ठीक फिटिंग के स्पेस सूट न होने की वजह से यह तय समय पर नहीं हो सकी थी। अब तक जिन 15 महिलाओं ने स्पेसवॉक किया है, उन्होंने एक पुरुष साथी के साथ ऐसा किया है। इसलिए जब कोच और मीर इस हफ्ते अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलेंगी, तो वे इतिहास बनाएंगी।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk