कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल मैच गुरुवार को एजबेस्टेन, बर्मिंघम में ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच कई मुकाबले खेले जा चुके हैं। आइए जानें क्या कहते हैं आंकड़े..

वर्ल्ड रैंकिंग में कौन-कितने नंबर पर

आईसीसी वनडे रैंकिंग में इंग्लिश क्रिकेट टीम पहले नंबर पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर है। हालांकि दोनों टीमों की स्थिति को देखते हुए इनके बीच मुकाबला काफी रोचक होने वाला है।

वर्ल्ड कप में किसका प्रदर्शन अच्छा

इंग्लैंड ने अब तक कुल 81 वर्ल्ड कप मैच खेले हैं जिसमें 47 में उन्हें जीत मिली, तो 32 में हार। वहीं 1 मैच टाई और 1 बेनतीजा रहा। अब ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो इस टीम ने कुल 93 वर्ल्ड कप मैच खेल लिए। जिसमें 69 में जीत मिली तो 22 मैच हार गए। इसमें 1-1 मैच टाई और बेनतीजा रहा।

क्या रहे हैं विश्व चैंपियन

क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड के नाम एक भी वर्ल्ड कप टाइटल नहीं है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के नाम सबसे ज्यादा पांच बार विश्व चैंपियन बनने का रिकाॅर्ड है। कंगारुओं ने 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में वर्ल्ड कप जीता।

27 सालों से वर्ल्डकप में कंगारुओं को नहीं हरा पाए अंग्रेज

वर्ल्डकप इतिहास में इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 8 मुकाबले खेले गए जिसमें दो में सिर्फ अंग्रेजों को जीत मिली वहीं 6 मैच कंगारुओं के नाम रहे। बता दें 1992 वर्ल्डकप के बाद इंग्लैंड ने वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया को नहीं हराया।

2015 वर्ल्ड कप के बाद किसने जीते ज्यादा मैच

2015 वर्ल्ड कप के बाद इंग्लिश क्रिकेट टीम का प्रदर्शन बेहतर रहा है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, इंग्लैंड ने पिछले वर्ल्ड कप के बाद से कुल 97 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 64 में जीत आई वहीं 26 मैचों में उन्हें हार मिली। इसमें 1 मैच टाई रहा और 6 बेनतीजा रहे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो इन्होंने पिछले चार सालों में 86 वनडे खेले जिसमें सिर्फ 45 में जीत मिली वहीं 38 में हार झेली। इसमें 3 बेनतीजा रहे।

1992 के बाद इंग्लैंड नहीं पहुंची फाइनल में

क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड का यह 12वां वर्ल्ड कप है। हर बार टीम इस उम्मीद के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा लेती है कि खिताब जीत जाएं। मगर वर्ल्ड कप इतिहास में इंग्लैंड एक भी बार टाइटल नहीं जीता है। इंग्लिश टीम कुल तीन बार वर्ल्ड कप फाइनल खेली है जिसमें हर बार हार मिली। यह नहीं 1992 के बाद इंग्लैंड कभी फाइनल तक भी नहीं पहुंची। अब इस साल टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई।

ये हैं दोनों टीमों के बड़े प्लेयर

प्लेयर रोलइंग्लैंडऑस्ट्रेलिया
बल्लेबाजजाॅनी बेयरेस्टोडेविड वार्नर

जो रूटस्टीव स्मिथ

इयाॅन मोर्गनएरोन फिंच
गेंदबाजआदिल रशीदमिचेल स्टाॅर्क

मोईन अलीपैट कमिंस

जोफ्रा आर्चरएडम जाम्पा

ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप टीम

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में एरोन फिंच को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में जेसन बेहरेनडाॅर्फ, एलेक्स कैरी, नाॅथन कोल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लाॅयन, शाॅन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जाई रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टाॅर्क, मार्कस स्टोयनिस, डेविड वार्नर और एडम जाम्पा को शामिल किया गया है।

इंग्लैंड वर्ल्ड कप टीम

2019 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम में इयोन मोर्गन को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा स्काॅड में मोईन अली, जाॅनी बेयरेस्टो, जोस बटलर, टाॅम करन, जो डेनली, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन राॅय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड को शामिल किया गया है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk