मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : गणेशा कहते हैं कि आपने अपने वर्क-प्लेस पर अपनी पोजीशन को मेनटेन करने के लिए बहुत मेहनत की है और अब आप अपने फाइनेंस को लेकर पूरी तरह से कॉन्फिडेंट हैं। इसके लिए आपने कई बड़े रिस्क भी लिए और उससे कई जगह नुकसान भी उठाया। अब आप अपनी मेहनत की उस स्टेज पर हैं जब आपको अपना अगला कदम सोच-समझ कर आगे बढ़ाना है। इसी पूरे प्रॉसेस को लेकर अब आपके को-वर्कर्स के बीच आपकी छवि बन गई है। अपनी इस छवि को बनाए रखिए और साथ ही साथ नए कॉन्टेक्ट्स भी बनाइए। अपने बॉस से मिलने वाले अप्रूवल पर भी पूरा फोकस बनाए रखिए।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) :
आर्थिक समृद्घि के लिए खूब दौड़ते-दौड़ते अब इस हफ्ते वक्त है थोड़ा ठहरने और अपनी रफ्तार को थोड़ा कम करने का, लेकिन ये आपके लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि अब तक खूब पैसे कमाने की दौड़ में आपने तेज भागना सीख लिया है।  ऐसे में अब वक्त है खुद को थोड़ा आराम देने और परिवार व बच्चों को थोड़ा समय देने का। लंबे समय से काम के बीच जूझते हुए अब आपकी फैमिली भी आपकी ओर कई उम्मींदों के साथ देख रही है। थोड़ा समय अपनी हेल्थ को भी दीजिए और अपने आप को रिलैक्स करने के लिए कुछ अच्छी थैरेपीस जरूर लीजिए। इसी के साथ कुछ वक्त ईश्वर वंदना को भी देना जरूरी है।

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : पैसों को लेकर आपका इंट्रेस्ट इस हफ्ते भी बना रहेगा। इस क्रम में आपकी इच्छाएं भी अभी और बढ़ेंगी। आपको अगर खूब पैसे कमाना पसंद है तो उसी तरह से उसको खर्च करने में भी आपका हाथ बेहद खुला हुआ है, लेकिन इस वक्त आपको अपने खर्चोंं के बारे में थोड़ा सोचना होगा और अपने हाथ को रोकना होगा। अपने काम को लेकर आपकी फाइनेंशियल प्लानर्स से भी बात हो सकती है। आप लोन और फंड को लेकर कुछ इंपॉर्टेंट डिसीजन भी ले सकते हैं। इन सबके साथ ये हफ्ता आपके लिए कुछ अच्छी सोशल मीटिंग्स और फैमिली आउटिंग का भी होगा। ऐसे में जरूरत है काम के साथ-साथ थोड़ा सामाजिक होने की भी।
बेजन दारूवाला राशिफल 30 जून से 06 जुलाई : अपने खर्चोंं के बारे में थोड़ा सोचना होगा,ले सकते हैं कुछ इंपॉर्टेंट डिसीजन

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) :
आर्थिक तंगी को लेकर मुश्किलों भरा चल रहा आपका समय अब थोड़ा रुकने वाला है। आपके साथ स्थितियां अब थोड़ी शांत होंगी। अभी तक इन सब उलझनों के बीच आप कुछ एडवेंचरस नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में ये हफ्ता आपके लिए मौका लेकर आया है अपनी किस्मत आजमाने का। आपको अपनी किस्मत आजमानी होगी न सिर्फ अपनी इकोनॉमिकल कंडीशन को ठीक करने के लिए  बल्कि अपने प्रेम संबंधों को सुधारने या शुरू करने के क्रम में भी। यही बिल्कुल सही वक्त है जब आप किसी को प्रपोज कर सकते हैं। हो सकता है कि आपकी बात बन जाए और जल्द ही आपकी इंगेजमेंट या शादी भी हो जाए।

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : इस हफ्ते के लिए आप अपना लगेज बैग्स पहले से ही तैयार कर के रख लें। क्योंकि आपका आने वाला समय घूमने में निकलने वाला है। हो सकता है कि आपको रातों-रात कहीं दूर यात्रा के लिए निकलना पड़े। गणेशा कहते हैं कि कभी-कभी खुद को रिलैक्स करने के लिए कही बाहर की यात्रा करना बेहद सुखद अनुभव देता है।  अब इससे तो कोई फर्क नहीं पडऩा चाहिए कि वो यात्रा कहीं दूर की हो या आसपास की। जरूरत है वर्क प्रेशर से खुद को थोड़ा आराम देने की। ऐसे में वो लोग जो काम की आपाधापी के बीच आपसे लंबे समय से नहीं मिल पाएं हैं, उनसे भी मिल ही लीजिए।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : ये हफ्ता आपके लिए पूरी तरह से रिलेशनशिप टाइम पर बेस्ड है। इस दौरान आपकी राशि पर आया मून आपका ध्यान उन लोगों की ओर लेकर जाएगा जिन्होंने आपकी जिंदगी में कई नए वैल्यूज ऐड करे हैं, लेकिन पिछले लंबे समय से आप काम की व्यस्तता के चलते उन्हें समय ही नहीं दे पा रहे हैं। इसके अलावा आपके वर्क प्लेस पर आपके बॉस और को-वर्कर्स का पूरा सपोर्ट आपके साथ है। दूसरों की मदद करना आपका स्वभाव है। ऐसे में कई लोग मदद की आस में इस हफ्ते आपको ढूंढते हुए आपके पास तक आएंगे।  यहां आपका फर्ज बनता है कि अपने स्वभाव के तहत उनकी मदद करें।
बेजन दारूवाला राशिफल 30 जून से 06 जुलाई : अपने खर्चोंं के बारे में थोड़ा सोचना होगा,ले सकते हैं कुछ इंपॉर्टेंट डिसीजन

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : ये हफ्ता आपके लिए कुछ ज्यादा ही बिजी और हैक्टिक भी होने वाला है। ऐसे में कई बार आप खुद को थका हुआ भी पाएंगे, लेकिन इसी दौरान की गई आपकी मेहनत आपके आगे आने वाले समय में बहुत काम आने वाली है, इसलिए इस थकान से घबराइएगा नहीं। गणेशा आपके साथ हैं और आपकी मेहनत को बराबर देख रहे हैं। इस मेहनत के बीच आपका खुद ही थोड़ा ध्यान ईश्वर की ओर भी जाएगा। ऐसे में आध्यात्मिक क्रियाओं में आपका इन्वॉल्वमेंट बढ़ेगा। काम के बीच में से कुछ समय निकले तो सोशल लाइफ जीने के बारे में भी सोचिएगा। इसका आपको आपकी प्रोफेशनल लाइफ में भी बहुत सपोर्ट मिलेगा।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : आपके परिवार और दोस्तों के साथ आपका सरल व्यवहार आपकी पर्सनालिटी को प्लस प्वाइंट देता है। इस हफ्ते भी इनके साथ वक्त बिताइए, क्योंकि आने वाले समय में इनसे मिलने वाली हिम्मत आपके बहुत काम आने वाली है। आपके हैक्टिक प्रोफेशनल वर्कलोड को कम करने में इनका साथ आपके बहुत काम आएगा। कोशिश भर हमेशा की ही तरह उनकी जरूरतों का ध्यान रखिए, क्योंकि यही आपकी असली ताकत हैं।  इसी के साथ अचानक कुछ अनचाहे खर्चे भी आ सकते हैं। ऐसे में सोच-समझकर अपने जेब खाली करें। जहां जरूरत हो वहीं खर्च करें, अनचाहे खर्चे से बचें।

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : आपको पैसों से बहुत प्यार है। तभी तो आपका ज्यादा से ज्यादा फोकस पैसे कमाने पर रहता है। ऐसे में इस हफ्ते रेंट, लीज और लोन से जुड़े मामलों से आप घिरे रहेंगे, लेकिन परेशान न हों। थोड़ी सी सूझबूझ के इस्तेमाल की जरूरत है। इसके बल पर आप हल्की-फुल्की परेशानियों से खुद को जल्द से जल्द निकाल भी लेंगे। इसके अलावा इस हफ्ते आप भी कुछ आध्यात्मिक भी होंगे। हो सकता है कि आपके आध्यात्मिक होने का संबंध आपके वर्क प्रेशर से जुड़ा हो। जब सिर पर कई चीजें एक साथ आ जाती हैं तो अक्सर लोगों को आध्यात्मिकता में ही सबसे ज्यादा शांति मिलती है। गणेशा का नाम लीजिए और आगे बढ़ते रहिए।

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) :
आपने अब तक अपनी मेहनत से अच्छा-खास बैंक बैलेंस बना लिया है। कहने का मतलब बिल्कुल साफ है कि आपका ये बैंक बैलेंस अब आपके काम आने वाला है। कई बड़े खर्चे आपका इंतजार कर रहे हैं।  इस हफ्ते आप मेकओवर में मूड में आने वाले हैं। फिर चाहे वो आपका खुद का फिजिकल मेकओवर हो या आपके घर या ऑफिस का मेकओवर हो। इनपर खर्च की एक सीमा पहले से ही तय कर लें, वरना बिना-सोचे समझे खर्चे आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं।  वैसे आप मेकओवर के बारे में ही सोच रहे हैं तो हेयर स्टाइल या ड्रेसिंग को लेकर किया जाने वाला मेकओवर काफी इफेक्टिव होगा।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) :
इस हफ्ते आपका पूरा फोकस पैसों पर होगा। आप इस सोच में होंगे कि स्ट्रांग पर्सनालिटी के लिए स्ट्रांग फाइनेंशियल फाउंडेशन बहुत जरूरी है। ये आपको सिक्योरिटी का अहसास देती है। ऐसे में हो सकता है कि आप कोई लंबे समय का इन्वेस्टमेंट भी करें। इसके अलावा किसी जमीन या अन्य प्रॉपर्टी पर भी पैसे लगा सकते हैं। पैसों को लेकर इतने सारे एफट्र्स करने के साथ ही अपनी खुद की पहचान को नजरअंदाज मत करिएगा। कई लोग आपसे ऐसे भी जुड़े हैं जो आपको बहुत सम्मान देते हैं। इस हफ्ते उन्हें आपकी और आपके राय की बहुत जरूरत है।  उन्हें समय देना न भूलें।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : अब तक आप बहुत कठिन परिश्रम करते आ रहे हैं। इस आपाधापी के बीच आप खुद से जुड़े कुछ इमोशनल रिलेशंस को नजरअंदाज करते आ रहे हैं। ऐसे में अब वक्त है काम से थोड़ा अलग हटकर थोड़ा समय उस रिलेशन को देने का। ये हफ्ता आपके लिए थोड़ा रोमैंटिक हो सकता है। ऐसे में आप थोड़ा डिफ्रेंट और अच्छा महसूस करने वाले हैं। इसके अलावा बचा हुआ समय आपकी फैमिली और फ्रेंड्स को भी मिलने वाला है। कुल मिलाकर मेहनत और काम करने के बाद अब मौका है थोड़ा एंज्वाय करने का। पार्टी और आउटिंग को भी वक्त दे सकते हैं, ये आपके मेंटल पीस के लिए बेहतर होगा।

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk