- जिलों में कोविड डेडिकेटेड अस्पताल और केयर सेंटर में भी बढ़ेंगे बेड

- एक से दो दिन में जिलों को मिल जाएंगे एक लाख रैपिड एंटीजेन किट

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि कोरोना डेडिकेटड अस्पतालों में बेड की संख्या 3800 से बढ़ाकर 4900 की जाएगी। इसके साथ ही पटना के ज्ञान भवन में 100 बेड का डेडिकेटेड अस्पताल भी बनेगा। यह जानकारी मुख्य सचिव दीपक कुमार ने दी। सूचना एवं जनसंपर्क सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि बैठक का आयोजन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर किया गया था।

कोरोना पेशेंट के लिए बढ़ेंगे 5 हजार बेड

मुख्य सचिव बैठक में कोरोना की ताजा स्थिति से अवगत हुए। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने कोरोना मरीजों के लिए वर्तमान में उपलब्ध आठ हजार बेड की संख्या पांच हजार बढ़ाकर 13 हजार करने के निर्देश दिए। प्राइवेट अस्पतालों में कोविड 19 के इलाज के लिए बेड की व्यवस्था के लिए जिलाधिकारियों को प्राधिकृत किया गया। मुख्य सचिव ने जिला कोविड केयर सेंटर और कोविड डेडिकेटेड सेंटर के बारे में भी चर्चा की और निर्देश दिए कि जिलों में कोविड केयर सेंटर में अभी करीब 20 हजार बेड हैं जिसे बढ़ाकर 40 हजार तक करें।

जरूरी सुविधाओं का होगा विस्तार

अनुपम कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर अस्पतालों में बेड की क्षमता बढ़ाने के साथ ही पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन कांसट्रेटर, ऑक्सीजन पाइपलाइन, वेंटिलेटर सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी अनुमंडल अस्पतालों में एंटीजेन टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।

जिलों को दी जाएंगी एक लाख रैपिड एंटीजेन किट

अनुपम कुमार ने बताया कि जिलों को एक लाख रैपिड एंटीजेन किट दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा जिलों को यह किट जल्द से जल्द मुहैया करा दिए जाएंगे। अस्पताल जांच रिपोर्ट अधिकतम 24 घंटे में दें, इसके निर्देश दिए गए हैं। अनुपम कुमार ने बताया कि जांच किट मिलने से लोग आसानी से डिमांड पर अपनी जांच करा सकेंगे।