-पैसेंजर्स को भरकर ले जा रहे हैं ऑटो और ई-रिक्शा

-सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं कर रहे पालन

PATNA :

कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए पटना में लॉकडाउन लागू है। घर से बाहर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अनिवार्य रूप से मास्क लगाने का नियम बनाया गया है, लेकिन शहर में ऑटो और ई-रिक्शा ड्राइवर इन नियमों को नहीं मान रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर के कई इलाकों में चल रहे ऑटो और ई-रिक्शा का मुआयना किया तो पता चला कि ड्राइवर मनमानी करते हुए नियमों के खिलाफ ज्यादा पैसेंजर्स को बैठा रहे हैं। हालांकि कई बार पैसेजर खुद ऑटो वालों को रूल के बारे में बता रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी कई ऑटो वाले अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। इस वजह से ऑटो और ई-रिक्शा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है।

गांधी मैदान

गांधी मैदान के पास पुलिस के सामने ही ऑटो और ई-रिक्शा वाले लॉकडाउन के नियमों का खुलेआम उल्लंघन कर रहे हैं। ऑटो वाले क्षमता से अधिक पैसेंजर्स को बैठा रहे हैं। इससे न केवल ड्राइवर बल्कि दूसरे पैसेंजर्स को भी संक्रमण का खतरा है।

पॉलिटेक्निक मोड़

पाटलिपुत्र कॉलोनी स्थित पॉलिटेक्निक मोड़ पर भी यही हाल है। ऑटो वाले ओवरलोडिंग कर लॉकडाउन नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। पीछे की सीट पर दो की बजाय तीन पैसेंजर्स को ॉटो ड्राइवर बैठा रहे हैं। इसके अलावा ड्राइविंग सीट के बगल में भी पैसेंजर्स को बैठा रहे हैं।

कुर्जी मोड़

कुर्जी मोड़ के पास भी ओवरलोडिंग के बाद ही ऑटो और ई-रिक्शा ड्राइवर स्टैंड से निकल रहे हैं। यहां पुलिस पोस्ट भी है, लेकिन पुलिसकर्मी ऑटो वालों को न तो टोकते हैं न ही कार्रवाई करते हैं। कई पुलिस वाले तो खुद भी ऑटो में बिना डिस्टेंसिंग के बैठे दिखे।

रात में भी हाल बेहाल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने रात में भी पॉलिटेक्निक मोड़ पर ओवरलोडिंग का जायजा लिया। पाया कि ऑटो वाले रात में भी नियम के खिलाफ पैसेंजर को बैठा रहे हैं। जब एक ऑटो ड्राइवर से ओवरलोडिंग पर बात की गई तो उसने बताया कि माना कि हमलोग गलती कर रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन में कमाई नहीं हो रही है। इस वजह से हमलोग न चाहते हुए भी ज्यादा पैसेंजर बैठा रहे हैं।

पुलिस भी नहीं करती कार्रवाई

शहर में ऑटो और ई-रिक्शा ओवरलोडिंग कर धड़ल्ले से चल रहे हैं। पटना के लगभग हर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस तैनात है। नियमों को तोड़ चल रहे वाहनों से जुर्माना वसूल रहे हैं। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग को तोड़कर ओवरलोडिंग करने वाले ऑटो और ई-रिक्शा चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। एक ऑटो ड्राइवर ने बताया कि ओवरलोडिंग को लेकर पुलिस हमलोगों को नहीं रोकती है।

ये मिले हैं ऑटो और ई-रिक्शा को निर्देश

- पैसेंजर्स के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए।

- कंटेनमेंट जोन की सीमा में नहीं चलेंगे।

-ड्राइवर और पैसेंजर्स को मास्क पहनना अनिवार्य।

-ऑटो को सैनिटाइज करना जरूरी। -स्टैंड पर ऑटो ड्राइवर भीड़ नहीं लगाएंगे।