PATNA : चौथे चरण के चुनाव में कुल 77म् उम्मीदवार मैदान में खड़े हैैं। चौथे चरण पर कई पार्टियों की निगाहें टिकी हुई है। इस चरण में सात जिलें आते हैं जिसमे से सबसे ज्यादा मुजफ्फरपुर जिले से क्9ख् प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। सीतामढ़ी से क्फ्क् प्रत्याशी हैं तो इस्ट चंपारन से क्फ्0 प्रत्याशियों की किस्मत दाव पर लगी हुई है। इस चरण में मुख्य रूप से एनडीए और महागठबंधन के बीच मुकाबला है। इन सीटों पर एक ओर जहां पर महागठबंधन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है वहीं दूसरी ओर एनडीए के दिग्गज नेताओं का चुनावी सभा लगातार चल रहा है। नरेंद्र मोदी के लगातार हो रहे सभाओं को देखते हुये अब राहुल गांधी भी गठबंधन क ो मजबूती प्रदान करने के लिए चुनावी मैदान में कूद चुकें हैं। इस चरण में निर्दलीय भी अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। खासकर के वैसे निदर्लीय पासा पलट सकते हैैं जिसने बड़ी पार्टियों से नाता तोड़कर खुद चुनाव लड़ रहे हैं।

दिग्गजों के बीच भिड़ंत

पूर्वी चंपारण

पूर्वी चंपारण के गोविंदगंज के दबंग विधायक राजन तिवारी के भाई राजू तिवारी लोजपा से चुनाव लड़ अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। उनके निकटम प्रतिद्धंदी कांग्रेस के ब्रजेश कुमार और शिवसेना पार्टी से लड़ रहे गणेश्वर तिवारी हैं। हालांकि गणेश्वर तिवारी राजू तिवारी एक दूसरे के वोटर को काटने का काम करेंगे जिससे यहां का मुकाबला काफी रोचक हो सकता है।

नरकटिया

इस सीट पर सभी नजर बनी हुई है। नामांकन से लेकर चुनाव तक सभी की निगाहें प्रत्याशी अशोक गुप्ता और संत सिंह कुशवाहा पर टिकी हुई है। अशोक गुप्ता ने रालोस्पा का झंडा कई सालो से उठाते रहे हैं लेकिन रालोस्पा ने संत सिंह कुशवाहा को टिकट दिया, जिसके बाद अशोक गुप्ता ने रालोस्पा के खिलाफ ही मोर्चा खोलते हुये निर्दलीय ही खड़े हो गये हैं। इस बीच महागठबंधन की ओर से राजद ने शमीम अहमद को खड़ा किया है जिससे मुस्लिम वोटर का साथ मिल सकता है।

शिवहर

इस जिला में एक ही सीट है जिसमे पूर्व बाहुबली सांसद आनंद मोहन की पत्‍‌नी लबली आनंद सभी प्रत्याशियों को सीधी टक्कर दे रही है। लवली आनंद हम पार्टी से खड़ी हैैं और इसकी सीधी टक्कर जदयू के शरफयद्दीन के साथ है। यह सीट अपने आप में महत्वपूर्ण इसलिये भी है क्योंकि इस जिले में सिर्फ एक ही विधानसभा सीट है।

सिवान

सिवान में आज भी बाहुबली शहाबुददीन का दबदबा दिखता है। हालांकि यहां से जदयू के बबलू प्रसाद खड़़े हैैं जिसे राजद समर्थकों का भरोसा मिल सकता है। लेकिन बीजेपी ने अपने भी बड़े उम्मीदवार व्यास देव प्रसाद को उतारा है जो जेडीयू के लिये कांटे की टक्कर साबित हो सकती है।

मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर के कुढ़नी विस क्षेत्र से सबसे ज्यादा प्रत्याशियों की प्रतिष्ठता दाव पर लगी है। जिसमे सीधी लड़ाई बीजेपी के मनोज कुमार सिंह और जदयू केदार प्रसाद गुप्ता के बीच है। इसे लेकर लगातार एक दूसरे पर बयानबाजी भी हो रही है।

प्रत्याशियों की स्थिति

जिला उम्मीदवार

पूर्वी चंपारण क्फ्0

गोपालगंज 8ख्

मुजफ्फरपुर क्9ख्

शिवहर क्क्

सितामढ़ी क्फ्क्

सिवान क्क्फ्

पश्चिमी चंपारण क्क्7