PATNA : कोरोना वायरस को केंद्र में रख राज्य सरकार ने सोमवार को राहत पैकेज का एलान किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके लिए एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार व कई अन्य आला अधिकारी मौजूद थे। राशन कार्डधारियों के लिए फैसला सभी राशनकार्डधारी परिवार को एक माह का राशन मुफ्त में दिया जाएगा। लॉकडाउन क्षेत्र के सभी नगर निकाय क्षेत्रों एवं प्रखंड मुख्यालय के पंचायतों में स्थित राशनकार्डधारी परिवारों को एक हजार रुपए दिए जाएंगे। यह राशि प्रति परिवार के आधार पर होगी और डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

तीन माह की अग्रिम पेंशन

सभी प्रकार के पेंशनधारी मसलन मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन को अगले तीन माह की पेंशन अग्रिम के रूप में तुरंत उपलब्ध कराया जाएगा। यह राशि संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इसी तरह कक्षा एक और 12 तक के सभी विद्याíथयों को मिलने वाली छात्रवृत्ति की राशि उनके बैंक खाते में 31 मार्च तक भेज दी जाएगी।

डॉक्टरों को प्रोत्साहन राशि

कोरोना वायरस संक्रमण को ले निरंतर काम कर रहे स्वास्थ्यर्किमयों व डॉक्टरों को एक माह के मूल वेतन के समतुल्य प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।