- पुलिस अधिकारी ने इमरजेंसी में तैनात डॉक्टर को पीटा, रात भर गर्दनीबाग थाने में रखा बंद

-विरोध में पटना जिले के पीएचसी, पीएमसीएच, एनएमसीएच और आईजीआईएमएस में ओपीडी बाधित

PATNA: पटना में पुलिस की दादागिरी इस कदर हावी है कि लोगों के हेल्थ केयर में लगे डॉक्टर्स को भी नहीं छोड़ते। गर्दनीबाग हॉस्पीटल के डॉ विनय कुमार को झूठे केस में फंसाकर रातभर थाने में टॉर्चर किया गया। शुक्रवार को गर्दनीबाग हॉस्पीटल में देर रात एक ब्ख् साल की लेडी और उसके हसबेंड का ट्रीटमेंट करने के बाद जो कुछ हुआ, वह अमानवीयता की तस्वीर पेश करती है। उसके हसबेंड ने ट्रीटमेंट के थोड़ी देर बाद उसी डॉक्टर को हॉस्पीटल के गेट के पास कॉलर पकड़कर सड़क पर घसीटते हुए गर्दनीबाग थाने में रातभर बंद रखा। उसे मेंटली टॉर्चर किया। इसके साथ ही थाने में ले जाने के बाद पुलिस ने अपनी वाइफ के साथ अभद्र हरकत करने का एक केस भी दर्ज किया।

'आप मेरे साथ बाहर आइए'

गर्दनीबाग हॉस्पीटल में रात करीब क्क् बजे एक लेडी अपने हसबेंड, जो कि एक डीएसपी हैं और पुलिस एकेडमी में पोस्टेड हैं, के साथ अपनी चोट दिखाने के लिए आती है। इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात डॉ विनय कुमार सिंह उसे अटेंड करते हैं। उस लेडी को माथे पर चोट, सीने में दर्द और उलटी की शिकायत थी। इस दौरान डॉ विनय के प्रिस्क्रिप्शन के मुताबिक एक इंजेक्शन लेडी डॉक्टर द्वारा लगाया जाता है। इस दौरान उनके हसबेंड वहीं मौजूद थे और एक अन्य लेडी डॉक्टर भी मौजूद थी। इसके बाद मामूली रूप से जख्मी उनके हसबेंड को भी वही डॉक्टर अटेंड करते हैं। इसके करीब ब्भ् मिनट के बाद उसके हसबेंड डॉ विनय को कहते हैं कि आप मेरे साथ बाहर आइए।

घसीट कर थाने में ले जाया गया

इसके बाद पुलिस ऑफिसर द्वारा कथित तौर पर घसीट कर गर्दनीबाग थाने में ले जाया जाता है। इस बीच, गर्दनीबाग थाना प्रभारी को भी बुला लिया गया था। डॉ विनय के खिलाफ अपनी वाइफ से छेड़छाड़ का मामला दर्ज कराया जाता है। पुलिस द्वारा मारे जाने के बाद उन्हें उलटी होने लगी। नाइट ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर्स, डॉ विनय को छोड़ देने की मांग करते हैं, लेकिन कोई नहीं सुनता। रात भर डॉक्टर को थाने में बंद रखा जाता है।

सिविल सर्जन व डॉक्टर एसोसिएशन पहुंचे थाने

डॉक्टर को अनकंडिशनल रूप से छोड़ देने और सभी केस वापस लेने की मांग लेकर भाषा के चेयरमैन डॉ अजय कुमार गर्दनीबाग थाने पहुंचे। करीब दस बजे सिविल सर्जन डॉ केके मिश्रा व बड़ी संख्या में डॉक्टर पहुंचे। इसके बाद करीब सवा ग्यारह बजे डॉ विनय कुमार सिंह को थाने से छोड़ा गया। इससे पहले ही मार्निग में डॉक्टरों ने इसके सपोर्ट में स्ट्राइक कर दी। स्ट्राइक दिन क्ख् बजे समाप्त हुई।

इस संबंध में थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। डॉक्टर को थाने से बेल दी गई। आगे का अनुसंधान चल रहा है।

आशीष भारती, सिटी एसपी