- हाजीपुर-बछवारा रेलखंड के दोहरीकरण का रेलमंत्री ने किया कार्यारंभ

- दिल्ली से रिमोट के जरिये किया कार्यारंभ, हाजीपुर में समारोह का आयोजन

PATNA : लोगों की चिरप्रतिक्षित हाजीपुर-बछवारा रेलखंड पर दोहरीकरण की मांग सोमवार को साकार होती दिखी। दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम से रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रिमोट से लगभग म्78.भ्ब् करोड़ रुपये की लागत वाली 7ख् किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन के दोहरीकरण का कार्यारंभ किया।

इतिहास के साक्षी बने सैकड़ों लोग

हाजीपुर स्टेशन पर बनाए गए सभा स्थल पर मौजूद सैकड़ों लोग इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बने। जैसे ही रेलमंत्री ने रिमोट से कार्यारंभ किया सभास्थल पर मौजूद लोगों ने जोरदार तालियों से उनका स्वागत किया। इस अवसर पर सूबे के कला संस्कृति, खेल व युवा विभाग के मंत्री शिवचंद्र राम, पूर्व मध्य रेल के जीएम डीके गायेन, सोनपुर डीआरएम एमके अग्रवाल, हाजीपुर विधायक अवधेश सिंह, बछवारा विधायक रामदेव राय, सोनपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम दिलीप कुमार व तमाम रेल पदाधिकारी मौजूद थे।

यात्री सुविधाओं का होगा विकास

कार्यारंभ के मौके पर पूमरे के जीएम ने कहा कि पूमरे अपने स्थापना काल से ही यात्रियों की सुविधा व संरक्षा की दिशा में लगातार प्रयत्नशील है। इसी कड़ी में हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के दोहरीकरण का रेलमंत्री ने कार्यारंभ किया है। म्78.भ् करोड़ की लागत से होने वाले दोहरीकरण कार्य के दौरान छह बड़े व तीस छोटे पुल का निर्माण किया जाएगा। क्9 रेल स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

मेल एक्सप्रेस गाडि़यों का परिचालन

फ्8 मानव सहित व क्भ् मानव रहित समपार फाटकों पर उपलब्ध सुविधाओं का विस्तार होगा। दोहरीकरण के कार्य का लाभ सिर्फ वैशाली, समस्तीपुर व बेगुसराय को ही नहीं बल्कि इसका लाभ पूरे बिहार के साथ-साथ पश्चिम बंगाल, असम व पूर्वोत्तर भारत के राज्यों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सीमांचल, नॉर्थ ईस्ट व राजधारी एक्सप्रेस सहित कई मेल एक्सप्रेस गाडि़यों का परिचालन इस खंड से हो रहा है। कार्यक्रम का संचालन सीनियर डीसीएम दिलीप कुमार ने किया। कार्यक्रम के अंत में जीएम ने आगत अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया।