- कोर्स नहीं करने वाले शिक्षक रह जाएंगे फिसड्डी

- भाषा के शिक्षकों के लिए भी होगा रिफ्रेशर कोर्स

PATNA : बिहार की किसी भी यूनिवर्सिटी में यदि आप असिस्टेंट प्रोफेसर या एसोसिएट प्रोफेसर हैं और प्रमोशन चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। वो इस तरह कि यूजीसी द्वारा आयोजित एक ओरिएंटेशन कोर्स और दो रिफ्रेशर कोर्स आपको हर हाल में करना ही होगा। और जो शिक्षक इसे नहीं करते हैं तो उन्हें किसी भी सूरत में प्रमोशन तो दूर इस मामले पर विचार तक नहीं किया जाएगा। बिहार के संदर्भ में इस बात की जानकारी ज्यादा महत्वपूर्ण इसलिए है कि पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई उदाहरण हैं, जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं होने या इस बात को महत्व नहीं देने की स्थिति में संबंधित शिक्षक प्रमोशन से वंचित रह गए थे।

कब होगा ओरिएंटेशन प्रोग्राम

पटना के बारी पथ स्थित यूजीसी हयूमन रिसोर्स सेंटर के मुताबिक यहां ब् अगस्त से ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। इसमें वे सभी शामिल हो सकते हैं जो अभी-अभी या पिछले कुछ समय से विश्वविद्यालय स्तर पर शिक्षण कार्य कर रहे हैं। हालांकि इसमें सीनियर टीचर्स भी भाग ले सकते हैं, लेकिन प्रमोशन के लिहाज से नए शिक्षकों के लिए यह महत्वपूर्ण है। इसके अंतर्गत ख्8 दिनों का क्लास होगा। ब्0 अभ्यर्थियों का बैच बनाया जाएगा। बैच पहले आओ, पहले पाओ के नियम पर आधारित है। इसलिए पहले ब्0 अभ्यर्थियों पर ही विचार होगा।

क्या है उद्ेश्य

ओरिएंटेशन प्रोग्राम का उद्ेश्य करियर एडवांसमेंट है। इसके अतंर्गत यूजीसी की ओर से एक एक्सपर्ट पैनल की टीम तैयार की जाएगी। जो विश्वविद्यालय शिक्षा से जुड़ी तमाम पहलुओं पर अपने अनुभव शेयर करेंगे। उच्च शिक्षा में हो रहे बदलाव और शिक्षण के तरीकों के बारे में जानकारी देंगे। इसमें टीचिंग नॉर्म, स्किल, फिलॉस्फी, मेथडोलॉजी, प्रजेंटेशन, रिसर्च प्रोजेक्ट तैयार करने के बारे में जानकारी दी जाएगी।

ख्7 अगस्त से रिफ्रेशर कोर्स

ख्7 अगस्त से मैथ और सांख्यिकी विषय के लिए रिफ्रेशर कोर्स यूजीसी के ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट सेंटर के द्वारा प्रारंभ किया जाएगा। लेकिन इसमें वे ही भाग ले सकेंगे जो ओरिएंटेशन कोर्स कर चुके है। रिफ्रेशर कोर्स ख्क् दिनों का होगा और ब्0 का बैच बनेगा। इमसें पीयू के मैथ और सांख्यिकी विभाग के विषय विशेषज्ञों के द्वारा क्लास लिया जाएगा। इसके अलावा अन्य विश्वविद्यालय के विषय विशेषज्ञ अपना अनुभव शेयर करेंगे। इससे पहले क्8 अगस्त से संस्कृत, हिंदी, मैथिली, असमी, बंगाली आदि भाषा के शिक्षकों के लिए रिफ्रेशर कोर्स आयोजित किया जाएगा।

मौलिक ज्ञान से आगे की बात

रिफ्रेशर कोर्स क्यों कराया जाता है। इसके लिए क्या ध्येय निर्धारित किया गया है। इस बारे में पटना स्थित यूजीसी ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट सेंटर के निदेशक प्रो। चन्द्रमा सिंह ने बताया कि इसमें ईस्ट रीजन के विभिन्न विश्वविद्यालयों के शिक्षक भाग लेंगे। इसका उद्ेश्य विषय ज्ञान से आगे बढ़कर नए ट्रेंड, न्यू डेवलपमेंट और तकनीकी कार्यकुशलता के बारे में जानकारी देना है।

विश्वविद्यालयीन शैक्षणिक स्तर को बेहतर करने और विषय आधारित जानकारी से आगे बढ़कर नए ट्रेंड के बारे में बताना ही ओरिएंटेशन और रिफ्रेशर कोर्स का मकसद है।

- प्रो। चंद्रमा सिंह, निदेशक यूजीसी ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट सेंटर, पटना