- आधार बिना शादी तो होगी, लेकिन इसे सरकारी मान्यता नहीं मिलेगी।

- केवल दस रुपए की फीस देकर ऑनलाइन कर सकते हैं शादी का रजिस्ट्रेशन

PATNA (6 Aug.): यदि आपको शादी करनी है तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। इसके बिना हो सकता है आपकी शादी की सारी तैयारी अधूरी रह जाए। जी हां! चौंकिए मत। ये सौ फीसद पक्की खबर है। यदि वर या वधू के पास आधार कार्ड नहीं है तो शादी तो हो जाएगी लेकिन इसे सरकारी मान्यता नहीं मिल सकेगी। इसलिए सबसे पहले आधार कार्ड बनवा लीजिए फिर शादी की तैयारी कीजिए। गर्वनमेंट ने सभी धर्मो में शादी के बाद मैरिज रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरा करने के लिए आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है।

जरूरी है मैरिज रजिस्ट्रेशन

मैरिज रजिस्ट्रेशन कराना हर किसी के लिए जरूरी कर दिया गया है। इतना ही नहीं पहले से शादीशुदा लोगों के लिए भी इसे अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि इसमें टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है। रजिस्ट्रेशन करना बेहद ही आसान है। इस प्रॉसेस को पूरा करने के लिए आपको महज दस रुपए पे करने होंगे वो भी ऑनलाइन डेबिट या क्रेडिट कार्ड से। आपका प्रमाण पत्र तैयार होने के बाद मोबाइल नंबर पर मैसेज तो आएगा ही साथ में दिए गए मेल आईडी पर आपको सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा।

आधार के फायदे हैं अनेक

- मैरिज सर्टिफिकेट सरकारी दस्तावेज की तरह मान्य होगा।

- पासपोर्ट बनवाने या मैरिड प्रूफ तौर पर कर सकते हैं इस्तेमाल

- विदेश यात्रा के दौरान या विदेश में बसने के लिए है बड़ा साक्ष्य।

- बैंक या किसी अन्य जगह सरनेम चेंज करवाने में ये होगा जरूरी।

- फैमिली डिस्प्यूट के केस में प्रमाण के तौर पर लगा सकते हैं।

- पहले से शादीशुदा होने पर दूसरी शादी करने या धोखा देने के दौरान होगा सबसे बड़ा प्रूफ

- सम्पत्ति बंटवारे के दौरान साक्ष्य के रुप में हो सकता है इस्तेमाल

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

- शादी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार कार्ड जरूरी है

- पति-पत्नी का एक-एक पासपोर्ट साइज फोटो

- शादी के प्रमाण के तौर पर शादी का एक फोटोग्राफ

- दूल्हा और दुल्हन के जन्म का प्रमाणत्र

- शादी की तारीख, स्थान आदि का कोई प्रूफ

- शादी का कार्ड अगर हो तो

ऑनलाइन है पूरा प्रॉसेस

मैरिज रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन करा सकते हैं। इसके लिए दूल्हा-दूल्हन को रजिस्ट्री दफ्तर के चक्कर भी लगाने की जरूरत नहीं है। पासपोर्ट दफ्तर की तरह उन्हें रजिस्ट्री दफ्तर से वेरीफिकेशन के लिए वक्त मिलता है। बस तय समय पर आपको रजिस्ट्रार के सामने पेश होना होगा। जिसके बाद आपको कुछ ही दिनों में विवाह प्रमाणपत्र मिल जाएगा।

शादी का रजिस्ट्रेशन पहले से होता आ रहा है लेकिन अब सरकार ने इसे हर किसी के लिए अनिवार्य कर दिया है। मैरिज रजिस्ट्रेशन के बहुत से फायदे हैं लेकिन नई व्यवस्था में इसके लिए आधार जरूरी है। हर किसी को इसका ला लेना चाहिए। रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस आसान बनाया गया है।

ये काम बहुत पहले हो जाना चाहिए था लेकिन देर आये दुरुस्त आये। इसका बहुत फायदा लोगों को मिलेगा। कानूनी अधिकार पाने के लिए अब पति-पत्‍‌नी को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अनिल सिंह,

जिला शासकीय अधिवक्ता