-बाढ़ और बारिश से सब्जियां हुई महंगी

-लचर परिवहन की वजह से रसोई गैस की हो रही किल्लत

PATNA

: पटनाइट्स की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। जलजमाव से लोग पहले से ही परेशान हैं। अब पटना में सब्जी और गैस की किल्लत होने लगी है। इससे अब किचन पर आफत आ गई है। सब्जियों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। एलपीजी की सप्लाई भी कम हो रही है। बुकिंग करने के बावजूद उपभोक्ताओं को समय से आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

प्याज के बाद टमाटर हुआ 'लाल'

प्याज के दाम लोगों को रूला ही रहा था कि अब सभी सब्जियों के दाम भी 50 रुपए किलों तक पहुंच गए हैं। राजापुल, राजीव नगर और आंटा घाट पर टमाटर 60 रुपए किलों तक बेचा जा रहा हैं।

खराब हुई फसल से दाम बढे़

राजापुल पर सब्जी विक्रेता जिया लाल ने बताया कि बारिश और बाढ़ की वजह से पटना के आसपास टमाटर सहित अन्य सब्जियों की फसल खराब हो गई है। टमाटर बेंगलुरू से आ रहा है। इतनी दूर से आने भाड़ा अधिक लगता है। इस वजह से टमाटर महंगा हो गया है। अभी दो-तीन महीने तक रेट कम होने की उम्मीद नहीं है।

सब्जी (दाम किलो में )

परवल 50

नेनुआ 50

बैंगन 60

भिंडी 50

शिमला मिर्च 120

पपीता 40

खीरा 40

अदरक 150

लहसुन 200

मूली 50

गोभी 40 (पीस)

लौकी 30 (पीस)

--------------------------------

3 घंटे के बजाय 72 घंटे में आ रहे ट्रक

एलपीजी कंपनियों का कहना है कि कोइलवर पुल जाम रहने से गिद्धा प्लांट से समय से रसोई गैस सिलेंडर पटना नहीं पहुंच पा रहे हैं। सफर तो महज तीन घंटे का है, लेकिन जाम की वजह से ट्रक 70 से 72 घंटे में पटना पहुंच रहा है। दूसरी वजह यह कि इस माह दस दिन में तीन दिन अवकाश रहा। गांधी जयंती और फिर दुर्गा पूजा पर भी दो दिन प्लांट बंद रहे। प्लांटों के खुलने के बाद भी अधिकांश ट्रक ड्राइवर अवकाश पर रहे। इस वजह से गैस सिलेंडरों की आपूर्ति नहीं हो सकी।

बढ़ा बैकलॉग

सामान्य दिनों में यहां 80 ट्रक रसोई गैस सिलेंडर आते थे, लेकिन इस समय 50 ट्रक ही आ रहे हैं। एक ट्रक में 450 सिलेंडर आते हैं। वितरकों का कहना है कि सप्लाई कम होने की वजह से बैकलॉग 10-12 दिनों का हो गया है। पटना के राजेंद्र नगर, कदमकुआं सहित जलजमाव वाले मोहल्लों में परेशानी ज्यादा है।

---------------

रसोई गैस की आपूर्ति में परेशानी हो रही थी, लेकिन शिफ्ट बढ़ाकर बॉटलिंग कराई जा रही है। अन्य प्लांटों से भी मदद ली जा रही। महज दो दिन का ही बैकलॉग चल रहा है। उपभोक्ताओं को शीघ्र राहत मिल जाएगी।

-वीणा कुमारी, मुख्य प्रबंधक, आईओसी, बिहार-झारखंड

-13

लाख कंज्यूमर हैं पटना में एलपीजी के।