एक्सक्लूसिव

-हेल्थ डिपार्टमेंट ने पुख्ता किए इंतजाम

-वैक्सीन के लिए बुक कराया ऑर्डर, रिजर्व किए वार्ड

Meerut। अभी शहर को डेंगू और चिकनगुनिया के मर्ज से छुटकारा नहीं मिल पाया था कि सर्दी बढ़ते ही स्वाइन फ्लू का वायरस सिर उठाने लगा। यही नहीं प्रशासन ने भी स्वाइन फ्लू को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है। जिसके अंतर्गत हेल्थ डिपार्टमेंट को सारे इंतजाम पुख्ता करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

क्या है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है, जो ए टाइप के इनफ्लुएंजा वायरस से होती है। यह वायरस एच1 एन1 के नाम से जाना जाता है और मौसमी फ्लू में भी यह वायरस सक्रिय होता है। 2009 में जो स्वाइन फ्लू हुआ था। उसके मुकाबले इस बार का स्वाइन फ्लू कम पावरफुल है, हालांकि उसके वायरस ने इस बार स्ट्रेन बदल लिया है यानी पिछली बार के वायरस से इस बार का वायरस अलग है।

कैसे फैलता है

जब आप खांसते या छींकते हैं तो हवा में या जमीन पर या जिस भी सतह पर थूक या मुंह और नाक से निकले द्रव कण गिरते हैं। वह वायरस की चपेट में आ जाता है। यह कण हवा के द्वारा या किसी के छूने से दूसरे व्यक्ति के शरीर में मुंह या नाक के जरिए प्रवेश कर जाते हैं। मसलन दरवाजे, फोन, कीबोर्ड या रिमोट कंट्रोल के जरिए भी यह वायरस फैल सकते हैं।

ये है शुरुआती लक्षण

-नाक का लगातार बहना, छींक आना, नाक जाम होना

-मांसपेशियां में दर्द या अकड़न महसूस करना

-सिर में भयानक दर्द

-कफ और कोल्ड, लगातार खांसी आना

-बुखार होनाए दवा खाने के बाद भी बुखार का लगातार बढ़ना

-गले में खरास होना और इसका लगातार बढ़ते जाना

क्या बरते सावधानी

-साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

-जब भी खांसी या छींक आए रूमाल या टिश्यू पेपर का यूज करें

-थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ को साबुन और पानी से धोते रहें

-लोगों से मिलने पर हाथ मिलाने, गले लगने से बचें

-फ्लू के शुरुआती लक्षण दिखते ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें

-अगर फ्लू के लक्षण नजर आते हैं तो दूसरों से 1 मीटर की दूरी पर रहें

बनाया गया स्वाइन फ्लू वार्ड

डीएम बी। चंद्रकला के निर्देश पर जिला अस्पताल में अलग से स्वाइन फ्लू वार्ड बना दिया गया है। एसआईएस वीके बंसल ने बताया कि हालांकि अभी तक स्वाइन फ्लू का कोई भी केस सामने नहीं आया है। बावजूद इसके एहतियात के तौर पर सारे इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। एसआईसी ने बताया कि जिला अस्पताल में अलग से स्वाइन फ्लू वार्ड बनाया गया है। जिसके अंतर्गत 10 बेड को आरक्षित रखा गया है। जबकि अनुमानित वैक्सीन के लिए ऑर्डर भी बुक करा दिया गया है1

स्वाइन फ्लू को लेकर एहतियात बरता गया है। इसके चलते अलग से वार्ड की व्यवस्था की गई है। 10 बेड आरक्षित करने के अलावा वैक्सीन मंगवा ली गई है।

-डॉ। पीके बंसल, एसआईसी