340 मीटर लम्बी टनल का सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोकार्पण

71. 93 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुई टनल

देहरादून,

सैटरडे से दिल्ली देहरादून हाईवे पर डाट काली मंदिर के पास लगने वाले जाम से निजात मिल गई. 340 मीटर लम्बी टनल का सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोकार्पण किया. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस मौके पर ऐलान किया कि इस टनल के प्रवेश द्वार पर उत्तराखंड की संस्कृति की झलक दिखेगी. साथ ही इसे पर्यटक के लिए सेल्फी प्वाइंट के रूप में विकसित किया जाएगा. टनल का नाम इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया के नाम पर रखा गया है.

9 करोड़ की बचत

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि टनल की लम्बाई 340 मीटर है, दोनों ओर पोर्टल सहित ऊंचाई 5.50 मीटर है, टनल के केरिज वे की चौड़ाई 7.50 मीटर जबकि टनल का फुटपाथ दोनों ओर 1.50 मीटर चौड़े है. टनल से देहरादून की ओर पहुंच मार्ग 255 मीटर व सहारनपुर की ओर पहुंच मार्ग 205 मीटर है.

8 महीने पहले पूरा हुआ काम

इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि टनल का निर्माण कार्य निर्धारित समय से 8 माह पहले ही पूरा हो गया है. टनल निर्माण लागत में 9 करोड़ रुपये की बचत हुई है. टनल निर्माण की स्वीकृत लागत 71. 93 करोड़ रुपये थी, जबकि मूल अनुबन्ध 56.01 करोड़ रूपये का था. सीएम ने कहा कि भारतरत्‍‌न इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया टनल हमारे प्रतिभावान व परिश्रमी इंजीनियरों को समर्पित हैं, सीएम ने कहा कि जल्द ही टनल के प्रवेश द्वारों पर देवभूमि उत्तराखंड की संस्कृति की झलक दिखाने व सौन्दर्यीकरण के लिए भी कार्य किया जाए. इन्हें पर्यटकों के लिए सेल्फी पॉइन्ट के रूप में विकसित किया जाए. उन्होंने डाट काली मन्दिर की पुरानी टनल के जीर्णोद्धार की बात कही.

तेल सस्ता करने से वित्तीय भार

सीएम त्रिवेन्द्र ने कहा कि सरकार द्वारा डीजल पेट्रोल के दामों में 5 रूपये की कमी कर दी गई है. राज्य में 90 करोड़ लीटर डीजल व 40 करोड़ लीटर पेट्रोल के साथ प्रतिवर्ष कुल 130 करोड़ लीटर डीजल-पेट्रोल की खपत होती है. इससे सरकार पर लगभग सवा तीन सौ करोड़ रूपये वित्तीय बोझ बढे़गा. हमें इस घाटे को पूरा करने के लिए उत्पादन व राजस्व को बढ़ाने के प्रयास करने होंगे.

खनन से राजस्व बढ़ा

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के खनन राजस्व में वृद्धि 400 करोड़ रुपये से बढ़कर 800 करोड़ रुपये हो गई है. वन विकास निगम से भी 100 करोड़ रुपये की आय होने की संभावना है.

ऐतिहासिक होगी इनवेस्टर्स समिट

सीएम ने कहा कि राज्य में आयोजित निवेशक सम्मेलन ऐतिहासिक होगा. हमारे पास लगातार निवेशक आ रहे हैं. रजिस्ट्रेशन निरन्तर बढ़ते जा रहे हैं. यह निवेश राज्य के विकास व प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.