Spice up your chat

इस फीचर की मदद से आप मल्टिपल फ्रेंड्स से एक-साथ चैट कर सकते हैं. हां, यह फीचर फोन कॉन्फ्रेंसिंग फीचर से इंस्पायर्ड है. बस इसकी खासियत यह है कि इस फीचर की मदद से आप अनलिमिटेड फ्रेंड्स को चैटिंग के लिए इंवाइट कर सकते हैं. इसको स्टार्ट करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा. अपनी कांटैक्ट लिस्ट में किसी सिंगल पर्सन से चैट स्टार्ट करें.Ladyचैट शुरू करने के बाद चैट विंडो के लेफ्ट साइड पर मौजूद ऑप्शंस पर क्लिक करके ग्रुप चैट को

सेलेक्ट करें.

उसके बाद ‘ऐड अ पर्सन टु दिस चैट’ लेबल पर जाकर उसका नाम मेंशन करें जिसे आप अपनी ग्रुप चैट में शामिल करना चाहते हैं. इस तरह आप ढेरों लोगों को चैटिंग में इंवॉल्व कर सकते हैं.

आप किसी भी समय चैट से बाहर आ सकते हैं. चैटिंग को रीज्वॉइन करने के लिए आपको ग्रुप चैट में मौजूद किसी एक पर्सन से चैटिंग के लिए इंविटेशन भेजने के लिए कहना होगा.

Manage your addresses

जीमेल का यह फीचर इंट्रेस्टिंग होने के साथ काफी यूजफुल भी है. ग्रुप में इस तरह की मेल्स भेजते समय अक्सर एक-दो लोग मिस हो जाते हैं. जीमेल के ‘डोंट फॉरगेट बॉब’ फीचर की मदद से आप कुछ इम्पॉर्टेंट लोगों को मेल के दौरान मिस करने से बचेंगे. जब भी आप ग्रुप में मेल करेंगे तो जीमेल खुद आपको उन लोगों के बारे में रिमाइंड कराएगा जो आपकी ग्रुप मेल्स की लिस्ट में शामिल हैं.

अक्सर मेल कॉन्टैक्ट में ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनका फस्र्ट नेम कॉमन होता है और इसी कंफ्यूजन की वजह से गलत इंसान को मेल पहुंचने के चांसेज ज्यादा होते हैं. जीमेल के ‘गॉट द रांग बॉब’ फीचर की मदद से आप इस गलती से बच सकेंगे. फीचर को एक्टिवेट करें और अगली बार आप जब गलती से अपना मेल किसी दूसरे को भेजेंगे जिसका फस्र्ट नाम कॉमन है तो आपको जीमेल अलर्ट कर देगा.

It’s more secure

जीमेल ‘ऑलवेज यूज एचटीटीपीएस’ सेटिंग्स को बाई डिफॉल्ट यूज करने लगा है. इससे नॉन-सिक्योर इंटरनेट कनेक्शंस  के जरिए लॉग इन करते वक्त भी आपका डाटा सिक्योर रहेगा. यह ऑथेंटिकेटेड कम्यूनिकेशन प्रोवाइड करता है. इसे सेटिंग्स में जाकर इनेबल या डिसेबल किया जा सकता है. सेटिंग्स चेंज करने के बाद भी ये जीमेल लॉगइन पेज को हमेशा इनक्रिप्टेड रखेगा जिससे लॉगइन डेटा सिक्योर रहे.