जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली : बारिश से प्रभावित कार्डिफ में खेले गए विश्व कप मुकाबले में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान नौ विकेट से हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की। बारिश की वजह से इस मैच को 48-48 ओवर का कर दिया गया था, जिसके बाद अफगानिस्तान की टीम 34.1 ओवर में 125 रन पर ही सिमट गई। डकवर्थ-लुइस नियम के चलते दक्षिण अफ्रीका को 48 ओवर में 127 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य हासिल करने में कोई समस्या नहीं आई और विश्व कप की चोकर टीम को पहली जीत नसीब हुई। दक्षिण अफ्रीका ने 28.1 ओवर में एक विकेट पर 131 रन बनाकर जीत हासिल की। उसकी ओर से क्विंटन डिकॉक ने 68 और हाशिम अमला ने नाबाद 41 रन बनाए। अमला सबसे तेज 8000 रन बनाने के विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोडऩे से चूक गए। करियर की 175वीं पारी तक अमला 7976 रन ही बना सके।

69 रन पर दो विकेट गिर गए थे

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। एक वक्त अफगानिस्तान 69 रन पर दो विकेट था। इसके बाद बारिश हो गई और जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो अफगानिस्तान की पारी 34.1 ओवर में 125 रन पर ही सिमट गई। उसकी ओर से सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके। सबसे ज्यादा 35 रन नौवें नंबर के बल्लेबाज राशिद खान ने बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से इमरान ताहिर ने सात ओवर में 29 रन देकर चार विकेट लिए। क्रिस मॉरिस ने 13 रन देकर तीन विकेट झटके।

ICC World Cup 2019 : Ind vs Pak Match Preview, वर्ल्डकप में पाकिस्तान से कभी नहीं हारा भारत

Ind vs Pak ICC World cup 2019 : ये गेम नहीं साइकोलाॅजिकल वाॅर है

हजरतउल्लाह और जादरान की जोड़ी टूटते ही बिखरी टीम

सलामी बल्लेबाज हजरतउल्लाह जाजई और नूर अली जादरान ने पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े थे, लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद टीम पूरी तरह से बिखर गई। 39 के टीम स्कोर पर हजरतउल्लाह 22 रन बनाकर कैगिसो रबादा के शिकार बने। उन्होंने 23 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाए। नूर अली ने रहमत शाह के साथ मिलकर स्कोर को 50 रन के पार पहुंचाया। जब स्कोर 56 रन था तो शाह को मॉरिस ने पवेलियन भेज दिया। शाह ने छह रन बनाए। हसमतुल्लाह शाहिदी को आठ रन के निजी स्कोर पर एंदिले फेलुकवायो ने पवेलियन भेजा। नूर अली भी अपना धैर्य खो बैठे और 22वें ओवर में ताहिर का शिकार बने। नूर अली ने 58 गेंदों की धैर्य भरी पारी खेली और चार चौकों की मदद से 32 रन बनाए। यहां से ताहिर हावी हो गए और अफगानिस्तान की टीम को ढेर होने में फिर ज्यादा समय नहीं लगा।

Posted By: Vandana Sharma

Cricket News inextlive from Cricket News Desk