हाईकोर्ट से लेकर जिला अदालतों में नहीं हुई मामलों की सुनवाई

इलाहाबाद में एक वकील की पुलिस द्वारा हत्या किए जाने का जता रहे थे विरोध

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म : राज्य भर के लगभग चालीस हजार अधिवक्ताओं ने शुक्रवार को न्यायिक कार्यो में हिस्सा नहीं लिया। इसके कारण जिला अदालतों से लेकर हाईकोर्ट तक में हजारों मामलों की सुनवाई प्रतिकूल रुप से प्रभावित हुई। इलाहाबाद में एक वकील की पुलिस द्वारा हत्या और आए दिए होने वाले पुलिसिया जुल्म के विरोध में स्टेट बार कौंसिल ने एक दिवसीय कार्य बहिष्कार का फैसला लिया था।

सोमवार को भी वकीलों का कार्य बहिष्कार

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में पुलिस द्वारा एक अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या कर दिए जाने के विरोध बार कौंसिल ऑफ इंडिया द्वारा एक दिवसीय देशव्यापी कार्य बहिष्कार का निर्णय लिया गया है। 16 मार्च को देश भर की किसी भी अदालत में अधिवक्ता न्यायिक कार्यो में हिस्सा नहीं लेंगे। झारखंड से बार कौंसिल ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि नीलेश कुमार और राज्य बार कौंसिल के उपाध्यक्ष राजेश कुमार शुक्ल ने बताया कि देश भर में वकीलों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। यह स्वागत योग्य है। इसी मामले को लेकर स्टेट बार कौंसिल ने शुक्रवार को एक दिवसीय कार्य बहिष्कार किया है। यह पूरी तरह सफल रहा।

राष्ट्रीय लोक अदालत आज लगेगा

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर राज्य भर में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इसमें राजस्व, मनरेगा और भूमि अधिग्रहण से संबंधित मामलों का निपटारा किया जाएगा। सभी जिलों में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। हाईकोर्ट से जुड़े मामलों के लिए राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के राजधानी स्थित डोरंडा स्थित कार्यालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है।