छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र :सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई)से एफिलिएटेड सभी स्कूल्स में क्लास 1 से 10 तक ई-लर्निग पैटर्न पर पढ़ाई होगी। इसके लिए बोर्ड ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल्स अवेलेबल कराने के लिए 5 एजेंसीज का सेलेक्शन हो चुका है। एजेंसीज का सेलेक्शन कंटेट के आधार पर किया गया है, ताकि स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजूकेशन मिल सके। इधर, सीबीएसई द्वारा सेलेक्टेड एजेंसीज से स्टडी मैटेरियल्स लेने के लिए सभी स्कूल्स को लेटर इश्यू किया गया है। स्टडी मैटेरियल ऑनलाइन व ऑफलाइन प्राप्त किए जा सकते हैं। सीबीएसई के रिसर्च ऑफिसर नवीन मणि ने इस बाबत सभी जरूरी डायरेक्शन दे दिए हैं।

गवर्नमेंट स्कूल्स को फ्री में स्टडी मैटेरियल्स

ई-लर्निग पैटर्न पर पढ़ाई करवाने का मकसद स्कूल्स में कंटीन्यूज एंड कंप्रहेंसिव इवैल्यूएशन (सीसीई) पैटर्न की स्टडी मैटेरियल को ऑनलाइन अवेलेबल कराना है। बताते हैं कि स्कूल्स को ऑफलाइन डिजिटल मैटेरियल पेनड्राइव के जरिए अवेलेबल करायी जाएगी। गवर्नमेंट व गवर्नमेंट एडेड स्कूल्स को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल फ्री ऑफ कॉस्ट अवेलेबल कराया जाएगा, जबकि प्राइवेट स्कूल्स को खुद ही एजेंसीज से कांटेक्ट कर मैटेरियल लेना होगा।

क्या है सीसीई?

स्टडी के दौरान स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट व चैप्टर्स को समझने में किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं हो, इसे लेकर स्टडी कंटेट को इजी बनाने का प्रयास किया गया है। इसके अलावे इसमें इनोवेशन भी जोड़ा गया है। इतना ही नहीं, रिजनल लैंग्वेजेज भी इंक्ल्यूड किए गए हैं, ताकि स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट बेहतर ढंग से समझ में आ सके।

स्टडी मैटेरियल्स के लिए स्टूडेंट्स को देनी होगी फी

प्राइवेट स्कूलों को क्लास एक से पांच तक के लिए ऑनलाइन कंटेंट परचेज करने के लिए 12,500 व ऑफलाइन कंटेंट के लिए 18,500 रुपये का पेमेंट सेलेक्टेड एजेंसीज को करना होगा। इसी तरह क्लास 8 तक के लिए 7,500 व 11,250 रुपये कीमत देनी होगी। क्लास 9 व 10 के लिए कंटेंट की कीमत 20,000 से 23,500 रुपये फिक्स की गई है। ऑनलाइन कंटेंट के एवज में स्कूल प्रति स्टूडेंट 150 से 200 रुपये फी ले सकेंगे।

ऑनलाइन और ऑफलाइन भी

ऑनलाइन कंटेट में लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) पर फोकस रहेगा। इसमें इंग्लिश मैथ्स, साइंस व सोशल साइंस के अलावा हिंदी में लेटर राइटिंग को इंक्ल्यूड किया गया है। कोर्स को टर्म वाइज डिजाइन किया गया है। इसकी खास बात है कि इसमें स्टूडेंट्स का असेसमेंट फॉरमेटिव व समेटिव होगा। इसके अलावा एक क्वेश्चन बैंक भी बनाया जाएगा, जिसमें क्लास 1 से 10 तक के स्टूडेंट्स के लिए 1000 क्वेश्चंस होंगे। इसके अलावे फील इन द ब्लैंक्स, मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस, राइट एंड रांग, क्विज, प्रैक्टिकल, सजेस्टिव एक्टिविटीज व लाइफ स्किल के साथ ही क्रॉसवर्ड व पजल को भी शामिल किया गया है।